X
X

Quick Fact Check : इस वीडियो में नहीं हो रही है असली पुलिसवाले की पिटाई, सभी कलाकार हैं

पुलिस की पिटाई के दावे के साथ वायरल वीडियो रेसलिंग एंटरटेनमेंट वीडियो का एक हिस्सा है। इसका किसी सच्‍ची घटना से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर एक पुलिसवाले को कुछ लोग पीट रहे हैं। पुलिस को पीटने वाला पुजारी के ड्रेस में दिख रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी। इसमें हमें पता चला कि पुलिसकर्मी की पिटाई वाला वीडियो किसी सच्‍ची घटना का नहीं, बल्कि एंटरटेनमेंट के लिए बनाए गए वीडियो का एक हिस्‍सा था। इसमें सब लोग अभिनय कर रहे थे। वीडियो को कुछ लोगों ने सच मानकर वायरल कर दिया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक अकाउंट ‘बेबाक आवाज’ ने 4 मई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘पुलिस को मारता हुआ ये कौन है, जमाती को नहीं है।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो रेसजिंग एंटरटेनमेंट का वीडियो है। पुलिस की वर्दी में मौजूद शख्‍स का नाम मनीष दुबे हैं। वे एक रेसलर हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की बातचीत में मनीष दुबे ने बताया, ‘यह रेसलिंग एंटरटेनमेंट का एक पुराना वीडियो है, जिसमें नजर आ रहे सभी व्यक्ति कलाकार हैं। यह वीडियो लॉकडाउन की घोषणा से करीब एक साल पहले का है।’

विश्‍वास न्‍यूज की पूरी पड़ताल आप यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर ‘बेबाक आवाज’ के अकाउंट की जांच की। हमें सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर ऐसे कंटेंट को ज्‍यादा यूज करता है, जो एक खास पार्टी के खिलाफ हो।

निष्कर्ष: पुलिस की पिटाई के दावे के साथ वायरल वीडियो रेसलिंग एंटरटेनमेंट वीडियो का एक हिस्सा है। इसका किसी सच्‍ची घटना से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : पुलिसवाले की पिटाई
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'बेबाक आवाज'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later