X
X

Quick Fact Check : पाकिस्‍तान में नहीं है भाजपा, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

हमारी पड़ताल में पता चला कि जिस वीडियो को पाकिस्‍तान का बता कर वायरल किया जा रहा है। दरअसल, वह कश्‍मीर के अनंतनाग का वीडियो है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक पोस्‍ट वायरल रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भाजपा की पाकिस्‍तान में पहली शाखा खुल चुकी है। विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्‍ट की पहले भी पड़ताल की थी। हमारी जांच में पता चला कि जिस वीडियो को पाकिस्‍तान का बताया गया, दरअसल वह कश्‍मीर का पुराना वीडियो है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आशीष मेहता ने 12 मई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘भाजपा की पाकिस्तान मे पहली शाखा खुल चुकी है। भारत मे तो अक्सर ग़द्दार भारतीय पाकिस्तानी झंडे लहराते रहे है पर आज तबियत ख़ुश हो गई ये दृश्य देखकर।’

आशीष मेहता के अलावा भी सैकड़ों यूजर्स इस वीडियो को फर्जी दावों के साथ वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी वायरल वीडियो की जांच की थी। हमें पता चला था कि वायरल वीडियो मार्च 2019 का है। अनंतनाग भाजपा उम्‍मीदवार सोफी यूसुफ के नामांकन के दौरान का यह वीडियो कई बार वायरल हो चुका है। विश्‍वास न्यूज ने सोफी यूसुफ से संपर्क कर वीडियो की सच्‍चाई जानी। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो उनके नामांकन के दौरान का है।

इसके बाद हमने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर आशीष मेहता की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर एक राजनीति दल से जुड़ा हुआ है।

पूरी पड़ताल आप यहां देख सकते हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पता चला कि जिस वीडियो को पाकिस्‍तान का बता कर वायरल किया जा रहा है। दरअसल, वह कश्‍मीर के अनंतनाग का वीडियो है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि पाकिस्‍तान में भाजपा की शाखा खुली
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आशीष मेहता
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later