X
X

Fact Check: बोरवेल हादसे में जान गंवाने वाले फतेहवीर से नहीं है इस वीडियो का कोई संबंध

यह वीडियो किसी अन्य परिवार का है और वीडियो में दिख रहे बच्चे का नाम भी फतेहवीर ही है। वायरल वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है, वह फ़र्ज़ी है।

  • By: Bhagwant Singh
  • Published: May 1, 2020 at 07:38 PM
  • Updated: May 1, 2020 at 07:51 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। पिछले साल गर्मी के महीने में एक हादसा हुआ था, जब पंजाब के संगरूर के एक गांव में फतेहवीर नाम के एक बच्चे की बोरवेल में गिरने से मौत हो गई थी। अब सोशल मीडिया पर उस बच्चे को याद करते हुए एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, जिसमें एक नवजात शिशु को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि जिस फतेहवीर की बोरवेल में गिरने के कारण मौत हुई थी अब उस परिवार में एक लड़के ने जन्म लिया है।

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो किसी अन्य परिवार का है और वीडियो में दिख रहे बच्चे का नाम भी फतेहवीर ही है। वायरल वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है, वह फ़र्ज़ी है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज ਮਾਨ ਮੌੜਾ ਵਾਲਾ ने इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा है :”फतेहवीर सिंह याद है बोरवेल में गिर गया था, उनके घर दुबारा बेटे ने जन्म लिया है। शेयर कर दो।”

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने कीवर्ड सर्च का सहारा लेते हुए वीडियो के बारे में ढूंढना शुरू किया। हमें यह वीडियो पंजाब के एक एक्टर-मॉडल जसप्रीत पवार की फेसबुक प्रोफाइल पर अपलोड मिला। यह वीडियो 28 अप्रैल को अपलोड किया गया था और वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया था: Wlcm fatehveer Singh pawar family vch aun da thnx waheguru ji da rab chardikala vch rhkhe

इनकी प्रोफाइल को स्कैन करने के दौरान हमें जसप्रीत के द्वारा अपलोड एक और वीडियो मिली, जो इस वायरल वीडियो को लेकर ही था। इस वीडियो पोस्ट में वह बता रहे हैं कि कुछ लोग उनके भाई के बच्चे जिसका नाम फतेहवीर है, उसकी वीडियो को फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो में दिख रहा बच्चा उनके भाई का है। जसप्रीत बोलते हुए नज़र आ रहे हैं कि सबसे पहले उन्होंने ही वीडियो को टिकटॉक पर शेयर किया था, जिसके बाद लोगो ने इस वीडियो को गलत संदर्भ के साथ शेयर कर दिया।

आपको बता दें कि जसप्रीत द्वारा शेयर किए गए वीडियो में वह बच्चा और परिवार भी दिखता है, जिसे फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

यह साफ़ हो गया कि वीडियो में दिख रहे बच्चे का फतेहवीर के परिवार के साथ कोई लेना-देना नहीं था, जो एक बोरवेल दुर्घटना में मर गया था। अब हमने वायरल दावे के बारे में सीधे जसप्रीत पवार से बात की। उन्होंने बताया “वायरल वीडियो में जो बच्चा है वो मेरा भतीजा है और मेरे भतीजे का नाम फतेहवीर है।” उन्होंने आगे कहा, “लोग फर्जी दावों के साथ मेरे शेयर किए वीडियो को शेयर कर रहे हैं। मैंने तीन दिन पहले इस वीडियो को टिकटॉक पर अपलोड किया था और लोगों ने इसे फर्जी दावों के साथ शेयर करना शुरू कर दिया था।”

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई यूज़र शेयर कर रहे है और इन्हीं में से एक है ਮਾਨ ਮੌੜਾ ਵਾਲਾ नाम का फेसबुक पेज।

निष्कर्ष: यह वीडियो किसी अन्य परिवार का है और वीडियो में दिख रहे बच्चे का नाम भी फतेहवीर ही है। वायरल वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है, वह फ़र्ज़ी है।

  • Claim Review : फतेहवीर सिंह याद है बोरवेल में गिर गया था, उनके घर दुबारा बेटे ने जन्म लिया है। शेयर कर दो।
  • Claimed By : FB User- ਮਾਨ ਮੌੜਾ ਵਾਲਾ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later