X
X

Quick Fact Check : मध्‍य प्रदेश में हुई मॉब लिंचिंग के पुराने वीडियो को RSS से जोड़कर अब किया जा रहा है वायरल

मध्‍य प्रदेश के धार में 5 फरवरी को भीड़ ने एक व्‍यक्ति की हत्‍या कर दी थी। उसी घटना के वीडियो को कुछ लोग संघ से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Apr 22, 2020 at 01:05 PM
  • Updated: May 6, 2020 at 10:22 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ पर निशाना साधते हुए मध्‍य प्रदेश के मॉब लिंचिंग के एक पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया गया कि संघ के आ‍तंकी मासूम मुसलमानों को बुरी तरह मार रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब सच्‍चाई जानने के लिए इस वीडियो की पड़ताल की तो दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल मध्‍य प्रदेश के धार जिले के एक गांव में इसी साल 5 फरवरी को एक व्‍यक्ति की बर्बरतापूर्वक हत्‍या कर दी गई थी। यह वीडियो दिल्‍ली दंगों के वक्‍त भी वायरल हुआ था। अब इसे फिर से वायरल किया जा रहा है। वीडियो की पहले भी हम जांच कर चुके हैं।

क्‍या हो रहा वायरल

ट्विटर हैंडल @Nas7om ने 18 अप्रैल को पुराने वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ”RSS terrorists brutally killing innocent Muslims”

इस वीडियो को 1500 से ज्‍यादा लोग रिट्वीट कर चुके हैं। इसे पसंद करने वालों की संख्‍या दो हजार से भी अधिक है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। इसमें हमने InVID टूल की मदद से ओरिजनल वीडियो सर्च किया था। इसके अलावा हमें अखबारों में छपी खबरें और धार के पुलिस अधीक्षक का बयान भी मिला था।

पड़ताल के दौरान हमने मध्य प्रदेश के धार जिले के तिरला थाना प्रभारी से बात की थी। प्रभारी एस नागर ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, “वायरल वीडियो बोरलाई (धार) मॉब लिंचिंग कांड से संबंधित है।”

अंत में हमने पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले ट्विटर हैंडल @Nas7om की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस यूजर ने यह अकाउंट सितंबर 2011 में बनाया था। इसे 2772 लोग फॉलो करते हैं।

पूरी पड़ताल विस्‍तार से नीचे पढ़ें

निष्कर्ष: मध्‍य प्रदेश के धार में 5 फरवरी को भीड़ ने एक व्‍यक्ति की हत्‍या कर दी थी। उसी घटना के वीडियो को कुछ लोग संघ से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : ''RSS terrorists brutally killing innocent Muslims''
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल @Nas7om
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later