X
X

Fact Check : अमेठी के नाम पर यूज की जा रही है बिहार की पुरानी तस्‍वीर

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Feb 13, 2019 at 12:16 PM
  • Updated: Feb 18, 2019 at 03:59 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। इंटरनेट की दुनिया में एक खबर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है – “देश में विकास लाने का दावा करने वाले राहुल की अमेठी का इतना बुरा हाल, सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे।” खबर के साथ दो तस्‍वीर लगाई गई है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पहली तस्‍वीर बिहार के भागलपुर के नेशनल हाईवे 80 की है। हालांकि, यह बहुत पुरानी तस्‍वीर है। जबकि दूसरी तस्‍वीर यूपी के अमेठी बाईपास की है।

क्‍या है वायरल न्‍यूज में?

livebavaal.com नाम की एक वेबसाइट पर अपलोड खबर के अनुसार, देश में विकास लाने का दावा करने वाले राहुल की अमेठी का इतना बुरा हाल, सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। खबर के साथ दो सड़कों की तस्‍वीर को लगाया गया है। दोनों तस्‍वीरों में गड्ढे ही गड्ढे दिख रहे हैं। खबर को साइट पर 13 फरवरी, 2019 को अपलोड किया गया है। Twitter पर भी य‍ह खबर खूब फैल रही है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले दोनों तस्‍वीरों को अलग-अलग क्रॉप करके गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। सबसे पहले बात करते हैं पहली तस्‍वीर की। गूगल रिवर्स इमेज से हमें पता चला कि इमेज बिहार की है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने 29 जून 2017 में अपनी एक स्‍टोरी में इस तस्‍वीर का यूज किया। खबर के अनुसार, बिहार के भागलपुर-पीरपैंती-मिर्जाचौकी नेशनल हाईवे (NH) 80 के बीच की है।

कुछ साल पहले जब तेजस्‍वी यादव बिहार सरकार में थे तो नेशनल हाईवे 80 की पुरानी तस्‍वीर के बहाने उन्‍हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था। जिसका जवाब तेजस्‍वी ने उसी वक्‍त दिया था। तेजस्‍वी यादव (@yadavtejashwi) का हमें एक पुराना Tweet मिला। 2 जुलाई 2017 को किए गए इस ट्वीट में तेजस्‍वी ने दो तस्‍वीरों का यूज किया था। ट्वीट में आप खुद देख सकते हैं कि अमेठी के नाम पर अभी जो तस्‍वीर खबर में यूज की जा रही है, वह बिहार की है। वायरल तस्‍वीर काफी पुरानी है। अब इस हाईवे की हालत पहले से बेहतर है। यह आप खुद तस्‍वीर में देख सकते हैं।

इसके बाद बारी थी दूसरी तस्‍वीर को जांचने की। वायरल खबर में दूसरी तस्‍वीर में तीन गाड़ी दिख रही है। इस तस्‍वीर को क्रॉप करने के बाद हमने गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया तो हमें न्‍यूज 18 की एक खबर का लिंक मिला। खबर के अनुसार, यह तस्‍वीर न्‍यूज 18 की है। खबर 5 जुलाई 2018 को प्रकाशित की गई थी। शीर्षक था – इस बाईपास के इर्द-गिर्द घूमती है अमेठी की सियासत, राहुल गांधी भी गड्ढों से होकर गुजरे।

livebavaal.com ने 7 महीने पुरानी खबर को 13 फरवरी को प्रकाशित किया है। जबकि राहुल गांधी ने पिछले साल 5 जुलाई को अमेठी का दौरा किया था। यह आप नीचे तस्‍वीर में पढ़ सकते हैं।

फोटो और पुरानी खबर की सच्‍चाई जानने के लिए हमने अमेठी के पत्रकार अरविंद श्रीवास्‍तव से बात की। उन्‍होंने बताया कि अमेठी बाईपास की स्थिति आज भी वैसी ही है, जैसी तस्‍वीर में दिख रही है। राहुल गांधी पिछले साल जुलाई में जब बाईपास के दौरे के लिए पहुंचे तो वहां से उन्‍हें खराब सड़कों के कारण वापस लौटना पड़ा था।

5 जुलाई, 2018 में न्‍यूज 18 में प्रकाशित खबर का प्रिंटशॉट

अंत में हमने फर्जी तस्‍वीर लगाकर खबर अपलोड करने वाले livebavaal.com को स्‍कैन किया। whois.com से हमें पता चला कि यह वेबसाइट दिल्‍ली में रजिस्‍टर्ड है।

निष्‍कर्ष : हमारी जांच में यह पता चला कि बिहार के नेशनल हाईवे 80 की पुरानी तस्‍वीर को अमेठी के नाम पर यूज किया जा रहा है। पहली तस्‍वीर भागलपुर-पीरपैंती-मिर्जाचौकी नेशनल हाईवे (NH) 80 के बीच की है। जबकि दूसरी फोटो अमेठी बाईपास की सात महीने पुरानी है, जब राहुल गांधी ने अमेठी का दौरा किया था।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : देश में विकास लाने का दावा करने वाले राहुल की अमेठी का इतना बुरा हाल, सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे।
  • Claimed By : livebavaal.com
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later