X
X

Fact Check: लॉकडाउन में बाहर निकलने पर गोली मारने का आदेश नहीं दिया शिवराज सिंह ने, फर्जी पोस्‍ट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम पर वायरल अपील फर्जी है। शिवराज सिंह ने न तो 1 अप्रैल से तालाबंदी का और ना ही गोली मारने का कोई आदेश दिया है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 30, 2020 at 06:09 PM
  • Updated: Apr 24, 2020 at 08:28 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में 21 दिन के लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया में फर्जी खबरों व सूचनाओं की बाढ़ आई हुई है। इसी बीच वॉट्सऐप से लेकर फेसबुक तक मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम से एक फर्जी अपील वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि 1 अप्रैल से तालाबंदी की जाएगी। इसके अलावा जो भी घर के बाहर निकलेगा, गोली मार दी जाएगी। फर्जी अपील में शिवराज सिंह चौहान की तस्‍वीर और हस्‍ताक्षर का गलत इस्‍तेमाल किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह पूरी तरह झूठी निकली। मध्‍य प्रदेश सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश या अपील जारी नहीं किया गया है। किसी ने फर्जी अपील बनाकर वायरल कर दिया। इस संबंध में 28 मार्च को गुना में दो शख्‍स के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जा चुकी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मोहन अग्रवाल ने 28 मार्च को मप्र के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम से जारी एक फर्जी अपील को अपलोड करते हुए लिखा कि समय रहते सुधर जाओ। इस अपील में लिखा हुआ था : ”सभी मध्‍य प्रदेश के निवासियों से बहुत दुखी होकर बताया जा रहा है कि लाक डाउन का अच्‍छी तरह पालन नहीं होने के कारण 1 अप्रैल 2020 से सभी घर में ताला लगाया जाएगा और रोजाना सुबह और शाम अनाज व सब्‍जी तथा जरुरतमंदों को दवा मुहैयया कराया जाएगा। इसके बावजूद यदि कोई व्‍यक्ति घर के बाहर देखा गया तो तत्‍काल गोली मारी दी जायेंगी।”

इस पोस्‍ट को अब तक 163 लोग शेयर कर चुके हैं। इसके अलावा दूसरे यूजर्स भी इसे सच मानकर लगातार वायरल करते जा रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले ‘मध्‍य प्रदेश में गोली मारने के आदेश’ टाइप करके गूगल में सर्च किया। हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो कि मप्र में ऐसा कोई आदेश जारी किया गया है।

पड़ताल के दौरान हम मध्‍य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के सोशल मीडिया अकाउंट पर गए। विभाग के ट्विटर हैंडल @JansamparkMP पर हमें 28 मार्च को किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें बताया गया कि #COVID19 संक्रमण से उत्पन्न संकट के हालात में सोशल मीडिया पर झूठी खबर और अफवाह फैलाकर लोगों में तनाव बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। आप ऐसी अफवाहों से बचें। तथ्यपूर्ण और वास्तविक सूचना @JansamparkMP और वेरिफाइड शासकीय सोशल मीडिया अकाउंट से ही प्राप्त करें।

ट्वीट में बताया गया कि मुख्‍यमंत्री के नाम पर वायरल अपील फर्जी गलत है। राज्‍य सरकार ने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया। ऐसी अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

मुख्‍यमंत्री के नाम पर वायरल फर्जी पोस्‍ट को लेकर मध्‍य प्रदेश जनसंपर्क के सचिव पी नरहरि ने बताया कि सीएम के नाम से यह फर्जी पोस्ट वायरल की गई थी। इसे फैलाने वालों पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है।

पड़ताल के दौरान हमें एफआईआर की नकल भी मिली। यह गुना के कृष्ण गोपाल और अकील नाम के शख्‍स के खिलाफ करवाई गई थी। एफआईआर के अनुसार, इन दोनों शख्‍स ने वॉट्सऐप के जरिए फर्जी अपील को वायरल किया।

अंत में हमने फर्जी अपील को फैलाने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि मोहन अग्रवाल नाम का यह यूजर धनबाद का रहने वाला है। इसके अकांउट पर हमें कई फर्जी खबरें मिलीं। एक खास विचारधारा से जुड़ी पोस्‍ट करने वाला यह यूजर सोशल मीडिया में वायरल कंटेंट को काफी पोस्‍ट करता है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम पर वायरल अपील फर्जी है। शिवराज सिंह ने न तो 1 अप्रैल से तालाबंदी का और ना ही गोली मारने का कोई आदेश दिया है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि शिवराज सिंह ने लॉकडाउन में बाहर निकलने पर गोली मारने का आदेश दिया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मोहन अग्रवाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later