X
X

पूरा सच: नसीरुद्दीन शाह के घर नहीं पड़ा है कोई ED का छापा

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jan 12, 2019 at 04:04 PM
  • Updated: Feb 22, 2019 at 12:18 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। आजकल सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के घर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का छपा पड़ा है और इस छापे में 36 करोड़ की बेनामी संपत्ति जप्त की गई है। पड़ताल में हमने पाया कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के घर या दफ्तर में ऐसा कोई छापा नहीं पड़ा है और सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही यह खबर पूरी तरह फर्जी है। 

पड़ताल

यह खबर हमें फेसबुक से मिली और खोजने पर पाया कि ट्विटर पर भी यह खबर वायरल हो रही है। वायरल हो रही पोस्ट में लिखा है : “नसीरुद्दीन शाह के यहां ईडी का छापा, 36 करोड़ की बेनामी नकदी जप्त, डर तो लगेगा..!!” । 

इस खबर को कन्फर्म करने के लिए हमने सबसे पहले इसका स्त्रोत जानने की कोशिश की। इस खबर को सबसे पहले 8 जनवरी को Bunty Verma @inderveshverma द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किया गया था।

बंटी वर्मा के प्रोफाइल को जब हमने foller me टूल पर सर्च किया तो हमने पाया की यह प्रोफाइल 2014 में बनाया गया था और और आज तक इस अकाउंट से 3,108 ट्वीट किए गए हैं। बंटी वर्मा के ज़्यादातर ट्वीट्स एक विशेष पार्टी के खिलाफ हैं इसलिए इनके ट्वीट पर भरोसा नहीं किया जा सकता। 

हमने नसीरुद्दीन शाह के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी स्कैन किया और पाया कि शाह ट्वीटर पर नहीं हैं और फेसबुक पर जो उनका प्रोफाइल है वहां इस बारे में उन्होंने कोई कमेंट नहीं किया गया है। हमने उनके परिवारजनों के सोशल मीडिया एकाउंट्स को भी जांचा और पाया कि उनके परिवार के किसी भी व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर इस मामले में कुछ नहीं लिखा है। हमने शाह से संपर्क करना चाहा पर उनका फ़ोन स्विचड ऑफ आ रहा था।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए हमने एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) के मीडिया डिपार्टमेंट के हेड सीमांचल दास से बात की और उन्होंने हमें बताया कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के घर या दफ्तर में ऐसी कोई रेड नहीं पड़ी है और सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही यह खबर फर्जी है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के घर या दफ्तर में ऐसी कोई रेड नहीं पड़ी है और सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही यह खबर पूरी तरह फर्जी है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : नसीरुद्दीन शाह के घर ED का छापा
  • Claimed By : Twitter User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later