X
X

पूरा सचः MP में चुनाव बाद नहीं बढ़े डीएपी के दाम

  • By: Rajesh Upadhyay
  • Published: Dec 21, 2018 at 05:02 AM
  • Updated: Feb 25, 2019 at 09:50 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज टीम)। मध्य प्रदेश में डीएपी फर्टिलाइजर की कीमतों को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें डीएपी के दामों में बढ़ोत्तरी की बात की जा रही है। हमारी पड़ताल में ये खबर फर्जी पाई गई है और वहां पर फिलहाल डीएपी के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

‘WE SUPPORT NARENDRA MODI’ नाम के फेसबुक पेज पर ‘राजू सिंह’ नाम के एक यूजर ने एक पोस्ट शेयर की है जिसमें कहा गया है कि मध्य प्रदेश में DAP खाद के भाव 1040 रुपये से बढ़ाकर 1450 रुपये हो गए, अब मेरे किसान भाइयों प्रसन्न हो? किसान हितेषी सरकार।
इस पोस्ट को फेसबुक पर खबर लिखे जाने तक 1200 बार शेयर किया जा चुका है। इस पोस्ट पर अब तक 138 लोगों ने कमेंट किया है। दरअसल, इस पोस्ट को देखकर लग रहा है कि मध्य प्रदेश में आई नई सरकार ने डीएपी के दामों में वृद्धि कर किसानों पर अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। इतनी बड़ी संख्या पर ये पोस्ट शेयर होने के कारण हमने इसकी हकीकत की जांचने का फैसला किया।

पड़ताल
डीएपी फर्टिलाइजर का इस्तेमाल किसानों के द्वारा किया जाता है। इसके रेट जानने के लिए हमने सबसे पहले इफ्को की ऑफिशियल को चेक करने का फैसला किया। www.iffco.in पर हमें डीएपी के रेट दिखाई दिए जो कि 15 अक्टूबर 2018 के थे।

इसके बाद हमने इफ्को में फोन से बात करने का फैसला किया। वहां पर हमें संपर्क करने पर बताया गया है कि अभी हाल के दिनों में डीएपी के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। 


इस जानकारी के बाद हमने मध्य प्रदेश के अखबारों को खंगाला। अगर मूल्य वृद्धि हुई है तो इन अखबारों ने जरूर कवर की होगी। हमें जल्द सफलता हाथ लगी। नवदुनिया अखबार के 3 नवंबर के संस्करण में ये खबर छपी है जिसमें मूल्य वृद्धि की बात बताई गई है। यानी की मूल्यवृद्धि चुनावों से पहले हुई थी। इसके बाद हमने नवदुनिया के ब्यूरो में बात की जहां पर उन्होंने बताया कि ये मूल्यवृद्धि चुनावों से पहले हुई थी लेकिन मध्य प्रदेश में नतीजों के बाद डीएपी के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

इसके साथ ही हमने ‘राजू सिंह’ के प्रोफाइल को जांचने का फैसला किया। हमने पाया कि उनकी टाइमलाइन पर की गईं अधिकतर पोस्ट कांग्रेस पार्टी के खिलाफ थीं। 

हमारी जांच में हमने पाया कि MP में चुनाव बाद नहीं बढ़े हैं डीएपी के दाम, ये पोस्ट भ्रामक है और इसका सच से कोई लेना-देना नहीं है। साथ ही हमें ये भी मिला कि ये यूजर एक विशेष राजनैतिक पार्टी के सपोर्ट में पोस्ट करता है।
पूरा सच जानें…सब को बताएं
सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : MP में चुनाव बाद बढ़े डीएपी के दाम
  • Claimed By : raju singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later