X
X

पूरा सच: Rs 200 के नोट पर नहीं, Rs 100 के सिक्के पर छपेगी अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Dec 19, 2018 at 09:21 AM
  • Updated: Feb 25, 2019 at 09:31 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसके अनुसार भारतीय मुद्रा पर जल्द ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर नजर आएगी। इस पोस्ट के साथ में एक फोटो लगाया गया है जिसपर Rs. 200 के नोट पर महात्मा गांधी की जगह अटल जी की तस्वीर को देखा जा सकता है। असल में यह तस्वीर फोटोशॉप्ड है और अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर 200 के नोट पर नहीं, बल्कि 100 के सिक्के पर नजर आएगी।

पड़ताल

इस पोस्ट को फेसबुक और वॉट्सऐप पर वायरल किया जा रहा है। पोस्ट में लिखा है- “मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, भारतीय मुद्रा पर होगी पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी की तस्वीर” और साथ में नीचे दिया गया फोटो लगा है।

फोटो देखने में ही फर्जी लग रहा है इसलिए हमने इस फोटो का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च करने पर हमें 2 न्यूज़ वेबसाइट पर इस फोटो के साथ खबर मिली। ये दोनों वेबसाइट हैं -newsstudio.org और instantfbnews.com।

हमने इन दोनों साइट्स को WHOIS नाम के टूल पर डाला और पाया कि दोनों ही साइट्स को इसी साल रजिस्टर किया गया है।


इन दोनों वेबसाइट की हमने करीबी से छानबीन की और पाया कि instantfbnews.com एक विशेष पॉलिटिकल विचारधारा से प्रभावित वेबसाइट है और newsstudio.org का कंटेंट असहज और अश्लील है। कुल मिला कर इन दोनों वेबसाइट्स पर ही भरोसा नहीं किया जा सकता।

हमने फेसबुक पर भी इस पोस्ट को शेयर करने वाले व्यक्तियों की stalkscan.com टूल पर पड़ताल की और पाया कि इस पोस्ट को शेयर करने वालों का कोई भी पोस्ट ऑथेंटिक नहीं है।

जब हमने इस फोटो के बिना सिर्फ टेक्स्ट को गूगल सर्च किया तो हमें कई ऑथेंटिक न्यूज़ वेबसाइट के लिंक मिले, जिसमें बताया गया था कि अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र के साथ जल्द ही 100 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। आधिकारिक बयान के मुताबिक, सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र होगा। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा होगा। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा होगा। पीटीआई पर भी इस खबर की पुष्टि की गयी है।

हमारी पड़ताल के बाद हमने पाया कि असल में अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर 200 के नोट पर नहीं, बल्कि 100 के सिक्के पर नजर आएगी।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : दावा किया गया है कि Rs 200 के नोट पर छपेगी अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर
  • Claimed By : HiFiMovies
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later