X
X

Fact Check: रविशंकर प्रसाद के नौकरी पर दिए गए बयान को तोड़ मरोड़कर फैलाई जा रही अफवाह

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 23, 2019 at 04:54 PM
  • Updated: Aug 30, 2020 at 07:40 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। रोजगार को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का एक बयान तेजी से वायरल हो रहा है। बयान में दावा किया गया है कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार ने युवाओं को नौकरी देने का ठेका नहीं ले रखा है।

विश्विस न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। रविशंकर प्रसाद का बयान गलत तरीके से फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में रविशंकर प्रसाद की तस्वीर के साथ उनका बयान लगा हुआ है। बयान के तौर पर लिखा हुआ है, ‘केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा-ठेका नहीं ले रखा हमने, युवाओं को नौकदी देने का।’

फेसबुक पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें रविशंकर प्रसाद का ऐसा कोई बयान नहीं मिला। हालांकि, सर्च में हमें ऐसी कई खबरों का लिंक मिला, जिसके मुताबिक रविशंकर प्रसाद ने अपने  किसी बयान के लिए माफी मांगते हुए उसे वापस ले लिया था।

खबर के मुताबिक, ‘रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मेरे बयान के एक हिस्से को पूरी तरह से संदर्भ से अलग कर फैलाया गया। एक संवेदनशील व्यक्ति होने के नाते मैं इसे वापस लेता हूं।’ उनके ट्विटर हैंडल पर इस स्पष्टीकरण को देखा जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की तरफ से जारी स्पष्टीकरण

दरअसल मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आर्थिक मंदी की स्थिति को खारिज करते हुए तीन फिल्मों से एक दिन में हुई 120 करोड़ रुपये की कमाई का जिक्र किया था। उन्होंने फिल्मों से हुई कमाई का जिक्र करते हुए कहा था कि यह स्थिति मजबूत अर्थव्यवस्था की निशानी है। हालांकि, बाद में आलोचना की वजह से उन्होंने अपने इस बयान को वापस ले लिया।

इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वह बेरोजगारी को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं, ‘NSSO ने उन आंकड़ों को अपनी रिपोर्ट में रखा है, जो मैंने आपको बताएं। मैंने आपको दस नंबर बताएं, सब प्रमाणिक नंबर है। एक नहीं है उनकी रिपोर्ट में। इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में, आईटी क्षेत्र में, मुद्रा लोन में, कॉमन सर्विस सेंटर्स में….हमने कभी नहीं कहा कि सबको सरकारी नौकरी देंगे। वह भी नहीं कहते हैं। इसलिए कुछ लोगों ने उसे योजनाबद्ध तरीके से उसे गुमराह करने की कोशिश की।

यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो में उनके इस बयान को 1.20 मिनट से 1.57 मिनट के बीच सुना जा सकता है।

यानी रविशंकर प्रसाद का बयान यह था, ‘हमने कभी नहीं कहा कि सबको सरकारी नौकरी देंगे।’ उन्होंने यह नहीं कहा कि उनकी सरकार या वह किसी को नौकरी नहीं देंगे। 12 अक्टूबर को किए गए ANI के ट्वीट में भी इस वीडियो को देखा जा सकता है।

बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा कि रविशंकर प्रसाद के नाम से फैलाया जा रहा बयान फर्जी है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में रविशंकर प्रसाद के नाम से नौकरियों को लेकर वायरल हो रहा बयान फर्जी है। रविशंकर प्रसाद ने यह कहा था कि उनकी सरकार ने सभी को सरकारी नौकरी देने का वादा नहीं किया था। उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि उनकी सरकार ने सभी युवाओं को नौकरी देने का ठेका नहीं ले रखा है।

  • Claim Review : रविशंक प्रसाद ने कहा, हमने युवाओं को नौकरी देने का ठेका नहीं ले रखा
  • Claimed By : FB User-Sonu Gupta
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later