X
X

Fact Check : स्‍वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण के नाम पर वायरल हो रही है एक फिल्‍म की क्लिप

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर स्‍वामी विवेकानंद का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो स्‍वामी विवेकानंद के उस भाषण का है, जो उन्‍होंने 11 सितंबर1983 में शिकागो में दिया था। विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल वीडियो फर्जी निकला। यह वीडियो ‘स्‍वामी विवेकानंद की आत्‍मकथा’ नाम की फिल्‍म का एक सीन है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर अजित पतकी ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘‘स्वामी विवेकानंद दुर्मिळ क्लिप, खरंच ओरीजिनल आहे कि रिमेक, सांगता येत नाही। Rare original Video … September 13, 1893 …… Chicago Universal Society ….. swami Vivekananda speach Press…दुर्लभ ओरिजनल वीडियो स्वामी विवेकानन्द ने अमेरिका के शिकागो में 13 सितम्बर1893 को दिया व्याख्यान।’’

इस वीडियो को दूसरे भी कई यूजर्स सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। पहली ही नजर में हमें वीडियो किसी फिल्‍म का सीन लगा। इसलिए हमने यूटयूब की मदद ली। यूट्यूब में हमने swami vivekananda speech लिखकर सर्च किया। हमें तीसरा लिंक ही एक मूवी का मिला। इसका नाम था ‘स्‍वामी विवेकानंद की आत्‍मकथा।’ यह फिल्‍म अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में मौजूद है।

इसके बाद हमने इस फिल्‍म पर क्लिक किया। हमें पता लगा कि विवेकनंद के ओरिजनल भाषण के नाम पर जो क्लिप वायरल हो रही है, वह इसी फिल्‍म का एक सीन था। यूटयूब पर इस फिल्‍म को Sri Ramakrishna Math Chennai की ओर से 28 सितंबर 2018 को अपलोड किया गया था। पूरी फिल्‍म 2:07 घंटा की है।

ओरिजनल फिल्‍म के 13:35वें मिनट से लेकर 16वें मिनट के सीन को क्रॉप करके अब वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के दौरान हमें यह भी पता लगाना था कि फिल्‍म में स्‍वामी विवेकानंद की भूमिका किस कलाकार ने निभाई थी। हमारी जांच में पता लगा कि कन्‍नड़ मूवी के एक्‍टर बालाजी मनोहर ने यह भूमिका निभाई थी।

बाएं तरफ कन्‍नड एक्‍टर बालाजी मनोहर की तस्‍वीर। दाएं तरफ बालाजी मनोहर स्‍वामी विवेकानंद के रोल में

वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए हमने रामकृष्ण मिशन से ईमेल से संपर्क किया। इसकी स्‍थापना स्‍वामी विवेकानंद ने की थी। रामकृष्ण मिशन के कार्यालय की ओर से हमें जानकारी दी गई कि विवेकानंद के शिकागो भाषण के नाम से वायरल वीडियो फेक है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने अजित पतकी नाम के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। इससे हमें पता लगा कि यह यूजर महाराष्‍ट्र के नासिक में रहता है। इसकी वॉल पर हमें कई सारे वायरल वीडियो मिले।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में ‘शिकागो में स्‍वामी विवेकानंद के भाषण’ के असली वीडियो के नाम पर वायरल क्लिप फर्जी निकली। यह क्लिप ‘स्‍वामी विवेकानंद की आत्‍मकथा’ नाम की फिल्‍म का एक सीन है

  • Claim Review : स्‍वामी विवेकानंद का शिकागो भाषण का असली वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अजित पतकी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later