X
X

Fact Check : वायरल वीडियो लव जेहाद का नहीं, एकतरफा प्‍यार में हिंसक हुए युवक की करतूत का है

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 21, 2019 at 04:31 PM
  • Updated: Aug 29, 2020 at 06:15 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक लड़की की गर्दन पर चाकू से वार किया हुआ दिख रहा है। जबकि भीड़ में शामिल कुछ लोग एक लड़के को पीटते हुए दिख रहे हैं। इसमें दावा किया जा रहा है कि पूरा मामला लव जेहाद का है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि फेसबुक पर किया जा रहा दावा फर्जी है। 15 सितंबर को अरविंद नाम का युवक एक युवती के साथ रांची के पास स्थित पतरातू घाटी घूमने गया था। वहां युवक ने युवती पर शादी करने का दबाव डाला तो युवती ने मना कर दिया। गुस्‍साए युवक ने उस पर चाकू से हमला कर दिया।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पर आर.एस. वर्मा नाम के यूजर ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : “झारखंड जिला रामगढ़, पतरातू घाटी, जहां हिन्दू भाइयो की सतर्कता ने एक हिन्दू लड़की की जान बचाई। शांतिदूत लड़की को मारने के उद्देश्य से घुमाने लाया था । मोबाइल तो हर लड़की के पास होता है, रोज़ लव जिहाद की घटनाएं सोशल मीडिया पर आती रहती हैं फिर भी न जाने इन लड़कियों पर कौन सा भूत सवार हो जाता है।”

इसे कई दूसरे यूजर्स भी लगातार वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें एक युवक को कुछ लोग पीटते हुए दिख रहे हैं। इसके अलावा एक लड़की को घायल अवस्‍था में देखा जा सकता है। वायरल पोस्‍ट के साथ पतरातू घाटी का जिक्र किया गया है। इसलिए हमने गूगल में पतरातू घाटी प्रेमी टाइप करके सर्च किया। हमें कुछ खबरें मिलीं, जिसमें बताया गया कि एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका पर चाकू से हमला कर दिया।

NewsWing नाम की एक वेबसाइट ने 15 सितंबर 2019 को एक खबर प्रकाशित की। इसमें उस युवक को देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में दिख रहा है। खबर की हेडिंग थी : पिठोरिया घाटी घूमने गये जोड़े में शादी को लेकर हुआ विवाद, प्रेमी ने प्रेमिका की गर्दन पर किया चाकू से वार।

खबर के मुताबिक, अरविंद कुमार नाम का युवक अपनी प्रेमिका को लेकर पतरातू घाटी घूमने आया था। वहीं पर उसने अपनी प्रेमिका की गर्दन पर चाकू से हमला कर दिया। रास्‍ते से गुजर रहे लोगों ने उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। खबर के अनुसार, युवक अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहता था, लेकिन उसने मना कर दिया। इसके बाद पूरी घटना घटी।

पड़ताल के अगले चरण में हमने दैनिक जागरण के रांची के ईपेपर को खंगालना शुरू किया। 16 सितंबर के ईपेपर में हमें एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि लातेहार का अरविंद कुमार अपनी प्रेमिका से मिलने रांची आया था। वह प्रेमिका को लेकर पतरातू घाटी आया हुआ था। वहां उसने प्रेमिका पर शादी के लिए दबाव बनाया। जब प्रेमिका ने इन्‍कार कर दिया तो अरविंद से उस पर चाकू से हमला कर दिया।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने रांची के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्‍ता ने बताया कि वायरल पोस्‍ट के बारे में उन्‍हें जानकारी मिली है। पतरातू घाटी की घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इसे गलत ढंग से वायरल किया जा रहा है। फर्जी पोस्‍ट फैलाने वालों का पता लगा कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

अंत में विश्‍वास टीम ने फेसबुक यूजर आर.एस. वर्मा के अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की तो हमें पता लगा कि ये एक खास विचारधारा से जुड़े हुए हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि पतरातू घाटी के वीडियो में सांप्रदायिक एंगल का दावा गलत है। 15 सितंबर को अरविंद नाम का एक युवक एक युवती को लेकर पतरातू घाटी गया था। वहां उसने युवती पर शादी का दबाव डाला तो उसने मना कर दिया। इसके बाद अरविंद ने युवती पर चाकू से हमला कर दिया।

  • Claim Review : झारखंड में लव जेहाद का मामला
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आरएस वर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later