X
X

Fact Check: गोरखपुर पुलिस ने नहीं जारी की है बच्चा चोर गैंग से बचने की वॉर्निंग, छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है गलत वीडियो

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Sep 17, 2019 at 03:58 PM
  • Updated: Sep 17, 2019 at 06:00 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल 1 मिनट 26 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक पुलिस अधिकारी को देखा जा सकता है। वीडियो में पीछे चल रहे वॉइसओवर में कहा जा रहा है “किसी भी कचरा लेने वाले, साधु, फेरीवाले और भिखारी के लिए दरवाजे न खोलें। बस शोर मचाओ और उन्हें भगा दो। गलती से भी ना कहें कि घर में कोई नहीं है, बाद में आएं। … खबरदार। जनहित में जारी, गोरखपुर पुलिस।” हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में इस वीडियो से छेड़छाड़ करके शुरू और अंत का भाग हटा के वायरल किया जा है। असली वीडियो में एंकर बताते हैं कि बच्चा चोर गैंग को लेकर एक वायरल मैसेज सोशल मीडिया पर फैला हुआ है जिसके बाद गोरखपुर SP बताते हैं कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। ये मैसेज गलत है और गोरखपुर में ऐसा कोई बच्चा चोर गैंग सक्रिय नहीं है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक पुलिस अधिकारी को देखा जा सकता है। वीडियो में पीछे चल रहे वॉइसओवर में कहा जा रहा है “किसी भी कचरा लेने वाले, साधु बाबा, फेरीवाले और भिखारी के लिए दरवाजे न खोलें। बस शोर मचाओ और उन्हें भगा दो। गलती से भी ना कहें कि घर में कोई नहीं है, बाद में आएं। घर में अगर पालतू कुत्ता है तो उसे खोल दें। मुख्य द्वार न खोलें। अपना और अपने बच्चों का ख्याल रखें। सतर्क रहें और सुरक्षित रहें। आज बरगदवा से ऐसी खबरें आई है कि भिखारियों के रूप में 500 लोग आए हैं। वे रास्ते में किसी को भी बंधक बना लेते हैं और उसके दिल और गुर्दे बेच देते हैं। लगभग 6-7 लोग पकड़े गए हैं और उन्होंने स्वीकार किया है कि 500 लोग निकले हुए हैं। इस संदेश को अपने सभी मित्रों और परिवार के सदस्यों को भेजें। कृपया सुरक्षित रहें। 15-20 लोगों की टोली आयी है उनके साथ महिलाएं और बच्चे भी हैं। उनके पास हथियार भी हैं। वे आधी रात को आते हैं और बच्चों के रोने की आवाज आती है। कृपया अपने दरवाजे न खोलें और अधिकतम ग्रुप्स में शेयर करें। यह संदेश 2-3 दिनों में वायरल होना चाहिए। आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है। खबरदार। जनहित में जारी, गोरखपुर पुलिस।” इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “ऐसा भिकारी बनकर बहुत लोग निकले हैं बच्चों को पकड़ने के लिए कृपया आप सावधान रहें और अपने बच्चे को भी सावधान रखे क्योंकि हमारे इलाके में अभी बहुत सारे आदमी पकड़ा गए हैं जैसे कि यह वीडियो देख रहे हैं
🎤 आपकी आवाज टेढ़ागाछ 🎤”

https://www.facebook.com/sahab.babu.771/videos/o.2153515988006627/491109291666591/?type=2&theater

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में ऊपर Gorakhpur News का लोगो लगा है। वीडियो में नीचे चल रहे स्क्रॉल में लिखा है “ASP सिटी डॉ ने सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले संदेशों को फर्जी बताया। कहा यदि आप ऐसा कोई भी संदेश देखते हैं तो पुलिस को सूचित करें और कानून को अपने हाथ में न लें।”

इसके बाद हमने InVid टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर “Gorakhpur News” कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ गोरखपुर न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर 24 अगस्त को अपलोडेड 2 मिनट 35 सेकंड का एक वीडियो लगा, जिसमें एक एंकर प्रोग्रम शुरू करते हुए बोलते हैं कि गोरखपुर ADDL.SP (CITY) डॉक्टर कौस्तुभ ने सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी के पर फैले हुए मैसेज को फर्जी बताया है। इसके बाद एंकर सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज को पढ़ते हैं और मैसेज के बाद बोलते हैं कि इस मैसेज पर गोरखपुर SP डॉक्टर कौस्तुभ का ये कहना है। इसके बाद वीडियो में SP कौस्तुभ से इस मैसेज के विषय में एक रिपोर्टर पूछते हैं जिसपे SP कौस्तुभ बोलते हैं कि ये खबर एकदम फर्जी है। यदि किसी को भी ऐसी कोई जानकारी मिलती है तो वो तुरंत पुलिस को सूचित करें।”

इस वायरल वीडियो के सिलसिले में हमने गोरखपुर न्यूज़ के संपादक हनुमान सिंह बघेल से भी बात की जिन्होंने हमें बताया कि उनके यूट्यूब चैनल पर प्रसारित एक वीडियो को छेड़छाड़ करके शुरू और अंत का भाग हटा के वायरल किया जा है। ये शरारती तत्वों का काम है जिसकी जांच पुलिस कर रही है। उन्होंने हमें बताया कि इस घटना के बाद गोरखपुर न्यज़ ने एक क्लेरिफिकेशन भी जारी किया था जिसमें बताया गया है कि वायरल वीडियो क्लिप्ड फर्जी है। इस वीडियो में SP डॉ. कौस्तुभ भी इस वायरल फेक न्यूज़ पर क्लेरिफिकेशन देते नज़र आ रहे हैं। ये वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने गोरखपुर के ADDL.SP (CITY) डॉक्टर कौस्तुभ से बात की। उन्होंने कहा, “ये उस क्लिप का हिस्सा है जब एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने इस वायरल मैसेज को फर्जी बताया था और कहा था कि ऐसा कोई बच्चा चोर गिरोह गोरखपुर में सक्रिय नहीं है। वीडियो के शुरू और अंत के भाग को हटाया गया है जिससे इसका कॉन्टेक्स्ट बदल गया। जांच जारी है।” उन्होंने हमारे साथ इस विषय में पुलिस द्वारा जारी एक स्टेटमेंट भी शेयर किया, जिसमें लिखित रूप से इस खबर का खंडन किया गया है।

बच्चा चोर गैंग को लेकर आजकल बहुत सी फर्जी ख़बरें वायरल हो रहीं हैं। इन्हे यहाँ पढ़ा जा सकता है।

इस पोस्ट को Sahab Babu‎ नाम के एक फेसबुक यूजर ने ‘आपकी आवाज़ टेढ़ागाछ’ नाम के पेज पर शेयर किया था। इस पेज के 5,397 मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में इस वीडियो से छेड़छाड़ की गयी है। असली वीडियो में एंकर बताता है कि ऐसा एक वायरल मैसेज सोशल मीडिया पर फैला हुआ है, जिसके बाद गोरखपुर SP बताते हैं कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। ये मैसेज गलत है और गोरखपुर में ऐसा कोई बच्चा चोर गैंग सक्रिय नहीं है।

  • Claim Review : ऐसा भिकारी बनकर बहुत लोग निकले हैं बच्चों को पकड़ने के लिए कृपया आप सावधान रहें और अपने बच्चे को भी सावधान रखे क्योंकि हमारे इलाके में अभी बहुत सारे आदमी पकड़ा गए हैं जैसे कि यह वीडियो देख रहे हैं
  • Claimed By : FB Page आपकी आवाज़ टेढ़ागाछ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later