X
X

Fact Check : हाई-वोल्टेज तार के कारण पानी में हुए स्पार्क का वीडियो वियतनाम का, बेंगलुरु का नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पानी में आग लगने के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो वियतनाम के कैन थे सिटी का है, जहां पर भारी बारिश के बाद एक हाई-वोल्टेज बिजली तार टूटकर पानी से भरी सड़क पर गिर गया था, जिसकी वजह से वहां पर स्पार्क हो गया था और आग लग गई थी।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 25, 2024 at 02:35 PM
  • Updated: Oct 25, 2024 at 02:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पानी में आग लगने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक रोड पर बुरी तरह से पानी भरा हुआ है। तभी अचानक वहां पर पानी में आग उठती है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बेंगलुरु में हुई घटना का है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो वियतनाम के कैन थे सिटी का है, जहां पर भारी बारिश के बाद एक हाई-वोल्टेज बिजली तार टूटकर पानी से भरी सड़क पर गिर गया था, जिसकी वजह से वहां पर स्पार्क हो गया था और आग लग गई थी। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सर्वेश नारायण राय’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ कांग्रेस की सरकार ने कमाल कर दिया…बैंगलोर में पानी मे आग लगा दी।” 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो केन्ह वीटीसी14 नामक एक वियतनाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 17 अक्टूबर 2024 को अपलोड किया गया था। वियतनामी भाषा में मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो 14 अक्टूबर को वियतनाम के कैन थे शहर में हुई एक घटना का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट वियतनामी वेबसाइट केन्ह 14 पर मिली। रिपोर्ट को 16 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित किया गया था। वियतनामी भाषा में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना 14 अक्टूबर को हुई थी। जब कैन थे शहर में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया था। जलभराव के दौरान एक बिजली का तार टूटकर रोड़ पर गिर गया था और उसकी वजह से वहां पर आग लग गई थी। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बेंगलुरु के पत्रकार यासिर खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो बेंगलुरु का नहीं है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को 60 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पानी में आग लगने के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो वियतनाम के कैन थे सिटी का है, जहां पर भारी बारिश के बाद एक हाई-वोल्टेज बिजली तार टूटकर पानी से भरी सड़क पर गिर गया था, जिसकी वजह से वहां पर स्पार्क हो गया था और आग लग गई थी। 

  • Claim Review : बेंगलुरु में पानी मे लगी आग।
  • Claimed By : FB User Sarvesh Narain Rai
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later