X
X

Fact Check: वीडियो गेम के किरदार को तुर्किये हमले से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर “कॉल ऑफ ड्यूटी” नाम के एक वीडियो गेम की एक किरदार फराह करीम की है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये पर बुधवार को आतंकी हमला हुआ, जहां आतंकियों ने एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS को निशाना बनाया। इस हमले में 5 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हुए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह एक कुर्द महिला है, जो उन 3 हमलावरों में से है, जिन्होंने यह हमला किया था।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर “कॉल ऑफ ड्यूटी” नाम के एक वीडियो गेम की एक किरदार फराह करीम की है। तुर्किये में हुए हालिया हमले में 2 हमलावरों के नाम सामने आये हैं “माइन सेवजिन अलसीसेक (महिला)” और “अली ओरेक (पुरुष)” ख़बरों के अनुसार, दोनों ही कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) सदस्य थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Utter Pradesh News ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को 24 अक्टूबर को शेयर करते हुए लिखा, “तुर्की पर आतंकी हमला करने वाले तीन आतंकियों में एक महिला आतंकी ‘फराह करीम’ शामिल, जो खुर्द मुसलमान प्रजाति से थी। तुर्की के खुर्द प्रांत में हो रहे हमलों से नाराज थी फराह। तीनों आतंकी मारे गए। #Turkey #TerrorAttack #Ankara #Kurds”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच करने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें अंकारा में हुए हमले को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। ख़बरों के अनुसार, 23 अक्टूबर को तुर्किये की राजधानी अंकारा में ‘टर्किश एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज’ के मुख्यालय के बाहर हुए धमाकों के पीछे कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) का हाथ बताया गया था। ख़बरों में हमलावरों के नाम माइन सेवजिन अलसीसेक (महिला)” और “अली ओरेक (पुरुष)”  बताये गए थे। किसी भी खबर में हमलावर का नाम ‘फराह करीम’ नहीं बताया गया था।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट में इस्तेमाल तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से खंगाला। हमें यह तस्वीर फिल्मों, टीवी शो और अभिनेताओं की जानकारी देने वाली ऑनलाइन डेटाबेस वेबसाइट imdb पर मिली। यहां तस्वीर के साथ लिखा था, “कॉल ऑफ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर (2019) में क्लाउडिया डौमिट”

क्लाउडिया डौमिट एक ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री हैं। ‘कॉल ऑफ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर’ में क्लाउडिया डौमिट ने उर्जिकस्तान लिबरेशन फोर्स की नेता फराह करीम की भूमिका निभाई थी। यह प्ले एबल किरदार क्लाउडिया पर मॉडल किया गया था।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने गेमिंग इन्फ्लुएंसर और डायनेमो गेम्स के फाउंडर अनीश जैन से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर 2019 में आए  वीडियो गेम कॉल ऑफ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर की किरदार फराह करीम की है।

23 अक्टूबर को अंकारा में एक आतंकी हमला हुआ, जहां आतंकियों ने एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS को निशाना बनाया। इस हमले में 5 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हुए। सरकार ने कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी को हमले के पीछे बताया और तुर्किये की वायु सेना ने अपनी  जवाबी कार्रवाई में इराक और सीरिया में कुर्द ठिकानों पर हमला किया। इस मामले में पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) एक कुर्द उग्रवादी संगठन है। तुर्किये-कुर्द विवाद एक जटिल और लंबे समय से चल रहा संघर्ष है, जो मुख्यत तुर्किये में कुर्द लोगों के अधिकारों और पहचान को लेकर है।असल में कुर्द समूह तुर्किये, इराक, सीरिया, ईरान और अर्मेनिया के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाला एक जातीय समूह है, जिनकी संख्या 3 करोड़ से अधिक है। मगर इस समूह का कोई स्वतंत्र राष्ट्र नहीं है। 

वायरल वीडियो को Utter Pradesh News नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 3 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर “कॉल ऑफ ड्यूटी” नाम के एक वीडियो गेम की एक किरदार फराह करीम की है।

  • Claim Review : यह एक कुर्द महिला है, जो उन 3 हमलावरों में से है जिन्होंने तुर्किये एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS पर हमला किया था।
  • Claimed By : Facebook User Utter Pradesh News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later