X
X

Fact Check: वायनाड में प्रियंका गांधी की रैली के नाम पर पुराना वीडियो वायरल, हरे झंडे पाकिस्तान के नहीं, बल्कि IUML के हैं

प्रियंका गांधी ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव से अपना नामांकन भरा है। रैली के दौरान कांग्रेस और उसके सहयोगी दल आईयूएमएल के झंडे लहराए गए थे। वायरल वीडियो भी करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है। उसमें दिख रहे हरे झंडे भी आईयूएमएल के हैं। पाकिस्तान के झंडे होने का दावा गलत है।

Congress and IUML rally of kerala Kasaragod falsely link to priyanka gandhi roadshow in wayanad with Pakistan angle

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उपचुनाव के लिए केरल की वायनाड सीट से अपना नामांकन भरा है। उनकी रैली के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोगों को कांग्रेस के झंडे जबकि कुछ को हरे झंडे लहराते हुए दिखाया गया है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वायनाड में प्रियंका गांधी की रैली में पाकिस्तान के झंडे लहराए गए हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है और केरल के कसारगाड का है। इसमें दिख रहे हरे झंडे इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के हैं, पाकिस्तान के नहीं। प्रियंका गांधी की वायनाड में हुई नामांकन रैली में भी कांग्रेस के सहयोगी दल आईयूएमएल और कांग्रेस के झंडे लहराए गए थे।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर Pushpendraa Kulshrestha ने रील शेयर (आर्काइव लिंक) की है। इसके कैप्शन में लिखा है,
“ये कोई पाकिस्तान नहीं हैं जहां पाकिस्तान के झंडे लहराए जा रहे हैं ये हैं भारत का केरल में वायनाड जहां से कांग्रेस की प्रियंका गांधी चुनाव लड़ रही हैं तो हिंदुओं ध्यान रखना कांग्रेस की मानसिकता”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का स्क्रीनशॉट निकालकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया तो एक्स यूजर Raju Das के अकाउंट पर यह वीडियो (आर्काइव लिंक) मिला। इसे 8 मई 2024 को अपलोड करते हुए लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी की रैली का बताया गया। इसमें भी दावा किया गया था कि वायनाड में रैली के दौरान पाकिस्तान के झंडे लहराए गए।

इससे यह तो साफ हो गया कि यह वीडियो प्रियंका गांधी की वायनाड रैली का नहीं है। इसके बाद हमें वीडियो में अरमाना सिल्क्स और वीवो का बोर्ड दिखाई दिया।

इस बारे में गूगल पर सर्च करने पर हमें यह लोकेशन केरल के कसारगाड में मिली। इसमें अरमाना सिल्क्स और वीवो के बोर्ड को देखा जा सकता है।

सर्च में यह वीडियो हमें Entertainment In Malayalam यूट्यूब चैनल पर 10 जून 2019 को अपलोड मिला। मतलब यह वीडियो करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है।

इस बारे में हमने केरल कांग्रेस के उपाध्यक्ष वीटी बलराम से संपर्क कर उनके साथ वीडियो को शेयर किया। उन्होंने कहा, “यह वीडियो 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान का केरल के कसारगाड का है। वीडियो में सीपीएम उम्मीदवार सतीश चंद्रन के खिलाफ नारे लगाए जा रहे हैं। वीडियो में दिख रहे हरे झंडे राजनीतिक दल आईयूएमएल के हैं, जो केरल में जाना-माना राजनीतिक दल है। कसारगाड में उनकी पार्टी के दो विधायक भी हैं।

हमने वीडियो में दिख रहे हरे झंडे और पाकिस्तान के झंडे की तुलना की। इसमें वीडियो में दिख रहे हरे झंंडे में सफेद रंग की पट्टी नहीं है, जबकि पाकिस्तान के झंडे में सफेद पट्टी है।

इसके बाद हमने वायनाड में प्रियंका गांधी की रैली के लाइव वीडियो को चेक किया। केरल कांग्रेस के फेसबुक पेज पर रैली का लाइव किया गया था। इसमें रैली में आईयूएमएल और कांग्रेस के झंडे दिखाई दे रहे हैं।

एनडीटीवी की वेबसाइट पर 23 अक्टूबर को छपी खबर में लिखा है कि प्रियंका गांधी ने कलपेट्टा में रोड शो के साथ अपने चुनावी सफर की शुरुआत की और वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। रोड शो में कांग्रेस और उसकी सहयोगी दल आईयूएमएल के झंडे भी देखे गए। वायनाड में 13 नवंबर को मतदान होगा।

इस बारे में वायनाड में रिपोर्टर लाइव के रिपोर्टर दीपक का कहना है कि प्रियंका गांधी की रैली में पाकिस्तान के झंडे नहीं लहराए गए हैं। रैली में दिख रहे हरे झंडे कांग्रेस के सहयोगी दल आईयूएमएल के हैं।

पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 85 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: प्रियंका गांधी ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव से अपना नामांकन भरा है। रैली के दौरान कांग्रेस और उसके सहयोगी दल आईयूएमएल के झंडे लहराए गए थे। वायरल वीडियो भी करीब पांच साल से इंटरनेट पर मौजूद है। उसमें दिख रहे हरे झंडे भी आईयूएमएल के हैं। पाकिस्तान के झंडे होने का दावा गलत है।

  • Claim Review : वायनाड में प्रियंका गांधी की रैली में पाकिस्तान के झंडे लहराए गए हैं।
  • Claimed By : Insta User- Pushpendraa Kulshrestha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later