X
X

Fact Check: फ्लाइट में मारपीट का यह वीडियो दिसंबर 2022 का है, एक ही समुदाय के थे दोनों यात्री

विमान में मारपीट का यह वीडियो बैंकॉक-कोलकाता फ्लाइट में 26 दिसंबर 2022 को हुई घटना का है। इस वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फ्लाइट में कुछ यात्रियों में मारपीट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ यात्री दूसरे को पीटते दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि मुंबई जा रही फ्लाइट में कुछ मुस्लिमों ने हिंदू युवक की पिटाई कर दी।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो दिसंबर 2022 में बैंकॉक-कोलकाता फ्लाइट में हुई मारपीट की घटना का है। इसमें मारपीट करने वाला और पिटने वाला युवक, दोनों ही मुस्लिम थे। वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर Chaturvedi online ने 23 अक्टूबर को वीडियो पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,
“हवाई जहाज़ में हुई मारपीट का दृश्य… पीटने वाले सभी जेहादी गिरफ्तार… घटनाक्रम मुंबई जा रही फ़्लाइट का बताया जा रहा है.
पूरा विश्व इन जिहादियों से परेशान है और हिंदुओं को समझ में नहीं आ रही है हिंदू अपना समय और पैसा तमाशा नाच गाने में बर्बाद कर रहा है”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम​ निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। एनडीटीवी की वेबसाइट पर 29 दिसंबर 2022 को इस वीडियो से संबंधित खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो को भी अपलोड किया गया है। खबर के अनुसार, 26 दिसंबर 2022 को बैंकॉक से भारत की थाई स्माइल एयरवेज की फ्लाइट में मारपीट की घटना हुई है। यात्री द्वारा केबिन क्रू के सुरक्षा निर्देशों का पालन करने से इनकार करने के बाद विवाद शुरू हुआ था। फ्लाइट थाईलैंड से कोलकाता आ रही थी। एविएशन की सुरक्षा को देखने वाली ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सोसायटी (BSAC) ने मामले का संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों से इस मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी है।

इससे यह साफ हो गया कि वायरल वीडियो थाईलैंड से कोलकाता आ रही फ्लाइट का है और करीब दो साल पुराना है।

आजतक की वेबसाइट पर 29 दिसंबर 2022 को छपी खबर के मुताबिक, फ्लाइट में मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद कोलकाता पुलिस ने दो से तीन यात्रियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

14 जनवरी 2023 को टाइम्स ऑफ इंडिया में भी इस बारे में खबर छपी है। इसमें लिखा है कि बैंकॉक-कोलकाता थाई स्माइल एयरवेज की फ्लाइट में मारपीट करने पर कोलाकाता पुलिस ने दो यात्रियों को समन जारी किया था। दोनों ने दी गई समयसीमा में इसका कोई जवाब नहीं दिया था। पुलिस उनको फिर से नोटिस भेजेगी। इनमें से एक यात्री कोलकाता और दूसरा असम का है। 29 दिसंबर को इस मामले में बीएसएसी की तरफ से शिकायत दर्ज कराई गई थी।

इस मामले में हमने नेताजी सुभाष चंद बोस थाने में 29 दिसंबर को दर्ज की गई एफआईआर की कॉपी को चेक किया। इसमें बीएसएसी की शिकायत की कॉपी भी दी गई है। इसके अनुसार, “बैंकॉक-कोलकाता फ्लाइट नंबर डब्ल्यूई 313 में 26 दिसंबर को सीट नंबर 37सी पर बैठे यात्री हुसैन मोहम्मद अहमद ने क्रू द्वारा दिए गए सुरक्षा निर्देशों का पालन करने से इनकार कर दिया। उनकी सीट पीछे की ओर झुकी हुई थी और यात्री पीछे बैठे थे। सुरक्षा जांच के दौरान, चालक दल ने यात्री को टेक-ऑफ के दौरान सीटबैक को सीधी स्थिति में करने के लिए कहा। यात्री ने नियमों का पालन करने से इनकार कर दिया और कहा कि उसे पीठ में दर्द है। क्रू के कई बार समझाने के बाद भी यात्री ने निर्देश का पालन करने से इनकार कर दिया। यात्री के इस रवैये पीछे बैठे अन्य यात्री भी उससे शिकायत करने लगे। इस बीच 41सी सीट पर बैठे यात्री अजहरुद्दीन शेख उससे बात करने के लिए सीट 37सी तक आया और यात्री से बहस व मारपीट करने लगा। उसने कुछ अन्य यात्रियों के साथ मिलकर यात्री हुसैन मोहम्मद अहमद को पीट दिया। इस वजह से विमान के टेक-ऑफ में देरी हुई।” इस मामले में हुसैन मोहम्मद अहमद और अजहरुद्दीन शेख के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की गई थी।

एफआईआर से यह भी साफ हो गया कि मारपीट करने वाले दोनों यात्री एक ही समुदाय के हैं।

इस बारे में हमने कोलकाता के नेताजी नगर पुलिस थाने के प्रभारी सरन लामा से संपर्क किया। उनका कहना है कि यह मामला करीब दो साल पुराना है। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

निष्कर्ष: विमान में मारपीट का यह वीडियो बैंकॉक-कोलकाता फ्लाइट में 26 दिसंबर 2022 को हुई घटना का है। इस वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मुंबई जा रही फ्लाइट में कुछ मुस्लिमों ने हिंदू युवक की पिटाई कर दी।
  • Claimed By : FB User- Chaturvedi online
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later