X
X

Fact Check: चीन की रेलवे लाइन को देवप्रयाग-श्रीनगर रेलवे लाइन के गलत दावे से किया जा रहा शेयर

चीन के हुनान प्रांत में मौजूद पहाड़ी रेलवे लाइन के वीडियो क्लिप को उत्तराखंड के देवप्रयाग-श्रीनगर रेलवे लाइन का बताकर शेयर किया जा रहा है। गौरतलब है कि उत्तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना अभी निर्माणाधीन स्थिति में ही है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में नदी किनारे स्थित पहाड़ों के बीच बनी सुरंग से मालगाड़ी के गुजरने का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वायरल हो रहा यह वीडियो उत्तराखंड के देव प्रयाग से श्रीनगर के बीच का है। कई यूजर्स ने इस वीडियो को जम्मू-कश्मीर का बताते हुए शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो चीन का है, जिसे उत्तराखंड का बताकर शेयर किया जा रहा है। उत्तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे प्रोजेक्ट का कार्य निर्माणाधीन है, जिसकी कुल लंबाई करीब 126 किलोमीटर है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Prashant Kumar Gupta’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “देश जलेबी के जुमलों पर नहीं एक्सप्रेसवे और बेहतरीन रेलवे इंफ्रा पर विकास की रफ्तार भरता है। उत्तराखंड के देव प्रयाग से श्रीनगर के बीच रफ्तार भरती इस ट्रेन को देखिए और सुकून महसूस करिए कि अपना टैक्स का पैसा कहां लग रहा है। एक दिन कश्मीर और सीमावृति राज्यों में बन रहा अभूतपूर्  इन्फ्रा की कीमत आपको तब पता चलेगी जब चीन और पाकिस्तान के बीच संघर्ष होगा, जो आज नहीं तो कल होना ही है।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे की जांच के लिए हमने इसके ऑरिजिनल वीडियो सोर्स को ढूंढने की कोशिश की और इसके लिए वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो चीनी भाषा की वेबसाइट कानकान्यूज.कॉम पर 22 अक्तूबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगा मिला, जिसमें इसे चीन का बताया गया है।

इसी आधार पर आगे सर्च करने पर हमें douyin.com पर दो अक्तूबर 2024 को शेयर किया हुआ यह वीडियो मिला, जिसमें इसे चीन का बताया गया है। एक अन्य यू-ट्यूब चैनल पर भी हमें यह वीडियो मिला, जिसमें इसे चीन का ही बताया गया है।

इन दोनों पोस्ट में हमें इस वीडियो के लोकेशन के बारे में जानकारी नहीं मिली। उपरोक्त जानकारी के आधार पर हमने एक बार फिर से सोशल मीडिया सर्च किया और सर्च में mei_mei_0946 नाम का इंस्टाग्राम प्रोफाइल मिला, जिसमें इस वीडियो के लोकेशन के बारे में जानकारी दी गई है।

mei_mei_0946 नाम इंस्टाग्राम यूजर ने इस वीडियो को चीन का बताते हुए शेयर किया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो चीन के हुनान प्रांत  के यांबोडू नगर की है। इस जानकारी की पुष्टि के लिए हमने गूगल अर्थ की मदद से इस लोकेशन को चेक किया। गूगल अर्थ में हमें यह लोकेशन नजर आया, जो इसके चीन में हुनान प्रांत में होने की पुष्टि करता है। नीचे नजर आ रहे कोलाज में गूगल अर्थ में नजर आ रहे लोकेशन और वायरल वीडियो के विजुअल की समानता को देखा जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो भारत के उत्तराखंड का नहीं, बल्कि चीन के हुनान प्रांत का है। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें ऋषिकेश-कर्णप्रयाग बीजी रेल लाइन प्रोजेक्ट के निर्माण का जिक्र है। भारतीय रेलवे के आधिकारिक एक्स हैंडल से कुल 213 किलोमीटर लंबी इस सुरंग में से 176 किलोमीटर के निर्माण को पूरा किए जाने की जानकारी दी गई है।

भारतीय रेलवे ने इस निर्माणाधीन परियोजना की जिन तस्वीरों को शेयर किया है, वह वायरल वीडियो में नजर आ रहे लैंकस्केप से मेल नहीं खाती है।

की-वर्ड सर्च में हमें रेल विकास निगम लिमिटेड की वेबसाइट पर ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना की जानकारी मिली, जो करीब 126 किलोमीटर लंबी है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह प्रोजेक्ट अभी भी निर्माणाधीन अवस्था में है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के देहरादून के संपादकीय प्रभारी देवेंद्र सती से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट अभी निर्माणाधीन अवस्था में ही है।”

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब सात हजार लोग फॉलो करते हैं। सोशल मीडिया पर वायल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के अलावा राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय व अर्थव्यवस्था और बिजनेस से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के एक्सप्लेनर सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: चीन के हुनान प्रांत में मौजूद पहाड़ी रेलवे लाइन के वीडियो क्लिप को उत्तराखंड के देवप्रयाग-श्रीनगर रेलवे लाइन का बताकर शेयर किया जा रहा है। गौरतलब है कि उत्तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना अभी निर्माणाधीन स्थिति में ही है।

  • Claim Review : उत्तराखंड में देवप्रयाग से श्रीनगर से बीच बनी रेलवे लाइन का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-Prashant Kumar Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later