X
X

Fact Check: बहराइच हिंसा में मारे गए युवक के दो हत्यारोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल हुए हैं, वायरल दावा भ्रामक

यूपी के बहराइच में हुई हिंसा में मारे गए युवक के दो हत्यारापियों को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है। पुलिस मुठभेड़ में उनके पैर में गोली लगी है और उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Fact Check, bahraich violence, up police,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बहराइच में हुई हिंसा में मारे गए युवक राम गोपाल मिश्र के दो हत्यारोपियों की पुलिस मुठभेड़ को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दो तस्वीरों को पोस्ट कर दावा किया जा रहा है कि राम गोपाल मिश्र के हत्यारोपियों मो. सरफराज और मो. तालिब को यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार दिया है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि युवक की हत्या के आरोप में पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें से दो आरोपी सरफराज और तालिब पुलिस मुठभेड़ में पैर में गोली लगने से घायल हो गए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Santosh Singh Rajput ने दो तस्वीरों को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“बहराइच स्व० रामगोपाल मिश्रा की नृशंश हत्या करने वाले दोनों अपराधियों को मिट्टी में मिलाया गया।
नेपाल भागने की फिराक में थे मोहम्मद सरफराज और मोहम्मद तालिब, STF ने किया ढेर.”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने दैनिक जागरण के बहराइच संस्करण के 18 अक्टूबर के ईपेपर को स्कैन किया। खबर के अनुसार, बहराइच के महाराजगंज कस्बे में प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा में राम गोपाल मिश्र की मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मुठभेड़ के दौरान सरफराज और तालिब पुलिस की गोली लगने से घायल हो गए हैं। पुलिस ने आरोपियों के पास से हत्या में प्रयुक्त दोनाली और एक तमंचा बरामद किया है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बहराइच हिंसा में अब तक 58 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

17 अक्टूबर को एबीपी लाइव पर छपी खबर के मुताबिक, “बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया है कि हत्या में प्रयोग किए गए हथियार की बरामदगी के लिए जब पुलिस नानपारा क्षेत्र में गई तो सरफराज और तालिब ने उससे पुलिस पर फायर कर दिया। पुलिस की जवाबी फायरिंग में दोनों घायल हो गए। उनका इलाज चल रहा है और वे जीवित हैं।”

bahraich violence encounter news

दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर भी इससे संबंधित खबर को देखा जा सकता है। इसमें भी दोनों के घायल होने की जानकारी दी गई है।

इसके बाद हमने पोस्ट में दी गई तस्वीरों को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो आजतक की वेबसाइट पर अपलोड वीडियो न्यूज का लिंक मिला। इसमें दोनों तस्वीरें सरफराज और तालिब की बताई गई हैं। खबर में बताया गया है कि दोनों के पैरों में गोली लगी है। उनको बहराइच के जिला अस्पताल में रेफर कर दिया गया है।

bahraich violence encounter news

इस बारे में हमने बहराइच में दैनिक जागरण के जिला प्रभारी मुकेश पांडेय से बात की। उनका कहना है कि सरफराज और तालिब गोली लगने से घायल हो गए थे। शुक्रवार को उनको कोर्ट में पेश किया गया है, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। मुंबई में रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: यूपी के बहराइच में हुई हिंसा में मारे गए युवक के दो हत्यारापियों को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है। पुलिस मुठभेड़ में उनके पैर में गोली लगी है और उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

  • Claim Review : राम गोपाल मिश्र के हत्यारोपियों मो. सरफराज और मो. तालिब को यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर में मार दिया है।
  • Claimed By : FB User- Santosh Singh Rajput
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later