X
X

Fact Check: मक्का में मानसिक बीमार युवक के आत्महत्या की कोशिश के वीडियो को गंगाजल चढ़ाये जाने के दावे से किया जा रहा वायरल

विश्‍वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह मामला 2017 में उस वक्त पेश आया था, जब मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने वहां आत्‍महत्‍या करने की कोशिश की थी। गंगाजल चढ़ाये जाने का दावा पूरी तरह से गलत है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 15, 2024 at 06:17 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से सऊदी अरब के मक्का में बनी ग्रैंड मौस्क के काबा शरीफ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे वीडियो में एक शख्स को बोतल से किसी लिक्विड को काबा के ग़िलाफ़ पर फेंकते  हुए देखा जा सकता है। वहीं, शख्स की इस हरकत के बाद ही आस-पास मौजूद लोग और गार्ड्स उस युवक को फ़ौरन पकड़ते  हुए भी नजर आ रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि एक शख्स ने मक्का में गंगाजल चढ़ाया है।

विश्‍वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह मामला 2017 में उस वक्त पेश आया था, जब मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने वहां आत्‍महत्‍या करने की कोशिश की थी। गंगाजल चढ़ाये जाने का दावा पूरी तरह से गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

इंस्टाग्राम यूजर ‘भूपेंदर’ ने वायरल वीडियो को शेयर किया जिस पर लिखा है, ‘मक्का में गंगाजल चढ़ गया, भाई की हिम्मत को दिल से सलाम। हर हर महादेव।….’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और गूगल ज़रिये के जरिये सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें इसी वीडियो के मंज़र से जुड़ा वीडियो और खबर हांगकांग की मुस्लिम काउंसिल  की वेबसाइट पर 7 फरवरी 2017 को पब्लिश हुई मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘मक्का में काबा के बाहर एक मानसिक बीमार व्यक्ति ने खुद को आग लगाने की कोशिश की।”

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें इसी मामले से जुड़ी खबर सऊदी गजट  की वेबसाइट पर 8 फरवरी 2017 को पब्लिश हुए एक आर्टिकल में मिली। खबर में दी गई मालूमात के मुताबिक, “सोमवार देर रात ग्रैंड मस्जिद के अंदर एक “मानसिक रूप से विक्षिप्त” व्यक्ति ने होली काबा के पास पेट्रोल डालकर खुद को आग लगाने की कोशिश की, लेकिन ऐसा करने से पहले ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया। ग्रैंड मस्जिद पुलिस के प्रवक्ता मेजर समेह अल-सलामी ने बताया कि 40 साल का यह व्यक्ति सऊदी नागरिक है।”

इसी मामले से जुड़ी खबर द न्यू अरब और रॉयटर्स की वेबसाइट पर भी पढ़ी जा सकती है।

वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने सऊदी अरब के पत्रकार हदी अल शरीफ से संपर्क किया और उनके साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, ‘यह घटना 2017 की है। पुलिस के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा शख्स मानसिक रूप से अस्थिर है। वह काबा के बाहर खुद को जलाने की कोशिश कर रहा था।’

यह वीडियो इससे पहले मक्का में दूध चढ़ाये जाने के फर्जी दावे के साथ वायरल हो चुका है और उस वक्त भी हमने फैक्ट चेक किया था। आर्टिकल यहां पढ़ें।

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाली इंस्टाग्राम यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को दो लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह मामला 2017 में उस वक्त पेश आया था, जब मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने वहां आत्‍महत्‍या करने की कोशिश की थी। गंगाजल चढ़ाये जाने का दावा पूरी तरह से गलत है।

  • Claim Review : एक शख्स ने मक्का में गंगाजल चढ़ाया है।
  • Claimed By : Insta User- Bhupendra Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later