X
X

Fact Check: वेनेजुएला की 2019 की घटना के वीडियो को बांग्लादेश में हिंदू युवक के साथ हुई क्रूरता का बताकर किया जा रहा शेयर

वेनेजुएला में 2019 में हुई घटना के वीडियो को बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के व्यक्ति के साथ हुई हिंसा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर एक हिंसक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग एक व्यक्ति की जीभ को धारदार हथियार से काटकर अलग कर देते हैं। दावा किया जा रहा है यह वीभत्स घटना बांग्लादेश की है, जिसका पीड़ित वहां रहने वाले हिंदू समुदाय से संबंधित व्यक्ति है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो वेनेजुएला में हुई पुरानी घटना का है, जिसे गलत दावे के साथ बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के व्यक्ति के खिलाफ हुई हिंसा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजा है, जिसे बांग्लादेश का बताया गया है।

(वायरल वीडियो में बेहद वीभत्स है। इस वजह से हमने वीडियो को यहां साझा नहीं किया है।)

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो बेहद वीभत्स है, जिसमें एक व्यक्ति के हाथों की उंगलियों और जीभ को धारदार हथियार से काट दिया गया है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली और सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इसे वेनेजुएला का बताया गया है।

हमें इसी से संबंधित एक ट्वीट मिला, जो वेनेजुएला में काम करने वाली पत्रकार का है। 2019 को साझा किए गए ट्वीट में उन्होंने घटना पीड़ित की तस्वीर को साझा किया है, जिसकी दोनों हाथों की उंगलियों को काट डाला गया, उसकी आंखें निकाल ली गई और जीभ भी काट दी गई।

जानकारी के मुताबिक, घटना का पीड़ित सेना का जवान था, जो 642 बीआईएनजीएफ के 2018 कंटीजेंट में शामिल था।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इस घटना का समान संदर्भ में जिक्र है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो वेनजुएला की पुरानी घटना का है, जिसे बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के व्यक्ति के खिलाफ हुई वीभत्स हिंसा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने बांग्लादेशी फैक्ट चेकर तौसिफ अकबर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो बांग्लादेश में हुई घटना से संबंधित नहीं है।

गौरतलब है कि बांग्लादेश में कोटा सिस्टम को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद को देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

शेख हसीना वाजेद के बांग्लादेश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें पूर्व सत्ताधारी पार्टी अवामी लीग के नेताओं और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया। वाजेद के बांग्लादेश छोड़ने के बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति की तरफ से संसद को भंग कर वहां अंतरिम सरकार का गठन किया गया है।

बांग्लादेश से संबंधित अन्य वायरल दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: वेनेजुएला में 2019 में हुई घटना के वीडियो को बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के व्यक्ति के साथ हुई हिंसा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश में हिंदू युवक के साथ हुई क्रूरता का वीडियो।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later