X
X

Fact Check: इंदौर में ऑनलाइन डिलीवरी की आड़ में महिला से लूट के प्रयास की फर्जी पोस्ट सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

इंदौर में ऑनलाइन डिलीवरी की आड़ में महिला से लूट के प्रयास की पोस्ट फेक है। इंदौर में हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

indore delivery boy try to loot fake post

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश के इंदौर के नाम से एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि इंदौर में ऑनलाइन डिलीवरी देने आए युवक ने महिला को बेहोश कर उसे लूटने  का प्रयास किया। पुलिस ने डिलीवरी ब्वॉय  गफ्फार को गिरफ्तार कर लिया है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि इंदौर में हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। पुलिस भी इस पोस्ट को अफवाह बता रही है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर Veera Thakur ने 15 अक्टूबर को इसी तरह की पोस्ट (आर्काइव लिंक) की है। इसमें लिखा है,

इंदौर में दिल दहला देने वाली वारदात: ऑनलाइन डिलीवरी की आड़ में महिला को बेहोश कर लूट का प्रयास, 13 वर्षीय बेटे की बहादुरी से बची जान
घटना का सनसनीखेज विवरण: इंदौर के पॉश इलाके कालिंदी कुंज में एक खौफनाक वारदात ने सभी को हिला कर रख दिया। परसों शाम 7:30 बजे फ्लैट नंबर 203 में बच्चों द्वारा ऑनलाइन सामान मंगवाया गया था। 8:05 बजे के करीब, एक डिलीवरी बॉय घर पहुँचा, जो स्विग्गी से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। उसने सामान देने के बाद महिला से एक चालाकी भरी मांग की-बॉटल में पानी भरने का। जैसे ही महिला ने बॉटल का ढक्कन खोला, एक बेहद खतरनाक बेहोशी की गैस ने उसे मात्र 30 सेकंड में बेसुध कर दिया।
चौंकाने वाली योजना: घटना के दौरान घर में महिला का 13 साल का बेटा भी मौजूद था, जो इस स्थिति से हक्का-बक्का रह गया। अपनी मां को बेहोश देख उसने हिम्मत दिखाई और चिल्लाते हुए बाहर आया, जिससे डिलीवरी बॉय की योजना धरी की धरी रह गई।
कैमरे में कैद हुआ आरोपी: घबराए डिलीवरी बॉय, जिसका नाम गफार (पिता मोहम्मद युनुस, जूना रिसाला निवासी) था, ने तुरंत वहां से भागने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षा कैमरों में उसकी तस्वीर साफ-साफ कैद हो गई। भागते समय उसने सुरक्षा गार्ड को भी धक्का दिया, लेकिन CCTV फुटेज के आधार पर पुलिस ने उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया।
इस घटना के बाद रहवासियों में दहशत का माहौल: इंदौर जैसे सुरक्षित माने जाने वाले शहर में इस तरह की वारदात ने लोगों को चौकन्ना कर दिया है। रहवासियों में इस बात को लेकर गहरी चिंता है कि कैसे एक डिलीवरी बॉय ने इतनी खतरनाक साजिश रची और महिला को बेहोश कर लूटपाट का प्रयास किया।
महत्वपूर्ण बिंदु:
डिलीवरी बॉय मुस्लिम था: इंदौर के स्विग्गी, अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसे प्रमुख ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर कार्यरत डिलीवरी बॉय में मुस्लिम युवकों की संख्या को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। यह मामला और भी गंभीर हो गया है क्योंकि आरोपी गफार की मुस्लिम पहचान को लेकर समाज में बहस छिड़ी हुई है।
मुस्लिम युवकों पर निगरानी की मांग: इस घटना के बाद कई निवासी मुस्लिम युवकों को बिल्डिंग या फ्लैटों के भीतर किसी भी कार्य में शामिल करने के खिलाफ सख्त कदम उठाने की मांग कर रहे हैं, ताकि इस तरह की वारदातों को रोका जा सके।
विनम्र अनुरोध:
जयेश कोठारी
सहयोगी साइबर सेल ट्रेनर, इंदौर

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। अगर ऐसी कोई घटना हुई होती तो मीडिया में खबर जरूर आती।

इंदौर पुलिस के एक्स हैंडल पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। अगर पुलिस ऐसी कोई गिरफ्तारी करती तो सोशल मीडिया हैंडल पर जानकारी देती।

इस बारे में हमने इंदौर के डीसीपी अभिनव विश्वकर्मा से संपर्क किया। उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि कालिंदी कुंज कॉलोनी में एक डिलीवरी ब्वॉय ने महिला को बेहोश कर लूटपाट का प्रयास किया था। यह मैसेज फेक है। पुलिस ने इस मैसेज की जांच की है। इंदौर में हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। 

सोशल मीडिया पर यह मैसेज इंदौर के सहयोगी साइबर सेल ट्रेनर जयेश कोठारी के हवाले से वायरल हो रहा है। इसको लेकर हमने इंदौर साइबर सेल के डीसीपी राजेश दंडोतिया से भी बात की। उन्होंने कहा कि साइबर सेल में इस तरह की पोस्ट नहीं होती है और न ही उनकी जानकारी में साइबर सेल में इस नाम का कोई शख्स है।

इस बारे में इंदौर में नईदुनिया के चीफ रिपोर्टर अभिषेक ने कहा कि इस तरह की कोई भी घटना यहां नहीं हुई है। अगर ऐसी कोई घटना होती तो मीडिया को जरूर पता चलता। यह एक फेक पोस्ट है, जिसे सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है।

अंत में हमने फेक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: इंदौर में ऑनलाइन डिलीवरी की आड़ में महिला से लूट के प्रयास की पोस्ट फेक है। इंदौर में हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

  • Claim Review : इंदौर में ऑनलाइन डिलीवरी देने आए युवक ने महिला को बेहोश कर उसे लूटने का प्रयास किया।
  • Claimed By : FB User- Veera Thakur
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later