X
X

Fact Check : उदित राज ने नहीं दिया वायरल बयान, फर्जी पोस्‍ट वायरल

उदित राज ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कांग्रेस नेता उदित राज को लेकर सोशल मीडिया में एक बयान वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने सोनिया गांधी व राहुल गांधी पर गंभीर आरोप लगाया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। उदित राज ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रविंद्र कुमार ने 12 अक्‍टूबर को एक पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “ब्रेकिंग न्यूज़–कांग्रेसी नेता व पूर्व भाजपा नेता उदित राज ने लगाए सोनिया गांधी, राहुल गांधी पर गंभीर आरोप।”

पोस्‍ट के अंदर उदित राज की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया, “मुझे बहुत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि मुझसे कांग्रेस (सोनिया गांधी, राहुल गांधी) अपने घर की टायलेट तक साफ करवाते हैं। कांग्रेस मुझसे मायावती के खिलाफ गलत बोलने को मजबूर करती है। मुझे माफ करना।-उदित राज, कांग्रेस नेता, पूर्व भाजपा नेता।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस नेता उदित राज के वायरल बयान की जांच के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। कीवर्ड सर्च से हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली, जिससे वायरल पोस्‍ट की पुष्टि हो सके।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने उदित राज के सोशल मीडिया हैंडल्‍स को स्‍कैन किया । सर्च के दौरान हमें इनके एक्‍स हैंडल पर एक पोस्‍ट मिली। 13 अक्‍टूबर की इस पोस्‍ट में उदित राज की ओर से बताया गया कि ऐसी झूठी और गंदी पोस्ट वायरल की जा रही है। इसकी शिकायत पुलिस को की जा रही है। इसमें कोई सत्यता नहीं है और मेरे स्वाभिमान को चोट पहुंचाने का कुकृत्य प्रयास है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए उदित राज से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पर उनके नाम से वायरल पोस्‍ट आपत्तिजनक है। ऐसी पोस्‍ट करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि यूजर यूपी के ललितपुर का रहने वाला है। इसे फेसबुक पर पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। कांग्रेस नेता उदित राज ने कभी भी वायरल बयान नहीं दिया।

  • Claim Review : उदित राज ने सोनिया गांधी व राहुल गांधी के खिलाफ दिया आपत्तिजनक बयान
  • Claimed By : FB User Ravindra Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later