X
X

Fact Check: अमिताभ बच्चन, जया बच्चन के साथ ऐश्वर्या राय की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और ऐश्वर्या की तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी है। असल में तीनों की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। असली तस्वीर सोनम कपूर और रानी मुखर्जी की है, जिसे एडिट कर उसमें जया बच्चन, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय के चेहरे को जोड़ दिया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ऐश्वर्या राय की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें उन्हें अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के साथ देखा जा सकता है। तस्वीरों को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर तीनों के दुर्गा पूजा करने के दौरान की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। असल में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और ऐश्वर्या की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। असल तस्वीर सोनम कपूर और रानी मुख़र्जी की है,जिसे एडिट कर उसमें जया बच्चन और ऐश्वर्या के चेहरे को जोड़ दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Bollywood Index’ ने 4 अक्टूबर 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ऐश्वर्या राय, जया बच्चन ओर अमिताभ पहुंचे दुर्गा पूजा मे, बहु के साथ खुश दिखी जया बच्चन…पूरी खबर कमेन्ट बॉक्स मे…।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर टाइम्स नाउ न्यूज की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 25 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, असली तस्वीर सोनम कपूर और रानी मुख़र्जी की है।

सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिलती-जुलती तस्वीर मिली। 23 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित खबर में रानी मुख़र्जी और सोनम कपूर ने वही कपड़े पहने हुए हैं, जो वायरल तस्वीर में ऐश्वर्या और जया बच्चन ने पहने हुए हैं।

वायरल तस्वीर से जुड़ा वीडियो वायरल बॉलीवुड के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है। 25 अक्टूबर 2023 को वीडियो में इसे सोनम कपूर और रानी मुख़र्जी को साथ में देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती हैं।

पड़ताल में आगे हमने पोस्ट को दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीरें एडिटेड हैं।

अंत में हमने फर्जी पोस्ट को  शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज को 9 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और ऐश्वर्या की तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी है। असल में तीनों की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। असली तस्वीर सोनम कपूर और रानी मुखर्जी की है, जिसे एडिट कर उसमें जया बच्चन, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय के चेहरे को जोड़ दिया गया है।

  • Claim Review : ऐश्वर्या राय, जया बच्चन ओर अमिताभ पहुंचे दुर्गा पूजा मे
  • Claimed By : Bollywood Index
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later