X
X

Fact Check : रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नहीं दिया ब्राह्मणों के खिलाफ बयान, फर्जी है वायरल पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से दावे की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्‍म हो चुके हैं। इसी बीच, सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला से जुड़ी एक न्‍यूज क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने ब्राह्मण समाज को मारने की बात कही है।

इस क्लिप के साथ किए गए दावे को सच मानकर कई सोशल मीडिया यूजर्स अलग-अलग सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर इसे वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने विस्‍तार से दावे की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल, रणदीप सिंह सुरजेवाला भाजपा पर हमला बोलते हुए यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का जिक्र करते हुए कह रहे थे कि प्रदेश में ब्राह्मण नेतृत्व को खत्‍म कर दिया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सुरेश पुरोहित ने 7 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला की विवादित वीडियो वायरल। जिसमें कांग्रेस सांसद ब्राह्मण समाज को मारने की बोल रहे हैं। कांग्रेस के प्रति ब्राह्मण समाज में भारी रोष।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में किए गए दावे की सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले दावे के आधार पर आज तक की असली खबर को सर्च करना शुरू किया। हमें आजतक के यूट्यूब चैनल पर असली खबर मिली। 30 सितंबर 2024 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा के कैथल में ब्राह्मण समाज के सम्मलेन में बीजेपी पर बड़ा हमला बोला। सुरजेवाला ने हरियाणा की सत्तारूढ़ बीजेपी को ब्राह्मणों का विरोधी बताया। इतना ही नहीं, उन्होंने यूपी की योगी सरकार का भी जिक्र किया।

वीडियो में 45 सेकंड से सुरजेवाला को बोलते हुए सुना जा सकता है, “कहां गया बीजेपी का पूरा उत्तर प्रदेश का ब्राह्मण नेतृत्व। एक-एक व्‍यक्ति से जाकर पूछ लीजिए। कानपुर पूछिए, बनारस पूछ‍िए। लखनऊ पूछिए । मेरठ पूछिए। एक-एक व्यक्ति को चुन-चुनकर योगी आदित्यनाथ ने मारा है। एक-एक व्‍यक्ति को चुन-चुनकर चिह्नित करके बीजेपी के लोगों ने नकारा है। एक-एक व्‍यक्ति को चुन-चुनकर उनके नेतृत्व को समाप्‍त किया है। क्योंकि सब जानते हैं ये नेतृत्व इस देश के सबसे बड़े प्रांत से आता है और वो उत्तर प्रदेश है इसलिए यदि आदित्यनाथ को जिंदा रखना है तो ब्राह्मण समाज को मारना पड़ेगा।”

पड़ताल के दौरान रणदीप सिंह सुरजेवाला के एक्‍स हैंडल पर भी हमें उनका ऑरिजिनल बयान मिला। 29 सितंबर 2024 की इस पोस्‍ट में सुरजेवाला की ओर से लिखा गया कि भाजपा की सच्चाई ये है कि कोई ऐसा सगा नहीं, जिसे बीजेपी ने ठगा नहीं। हरियाणा में ब्राह्मण समाज पर अत्याचार तो हुए ही, हमारे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार में ब्राह्मणों का उत्पीड़न हर जिले की दास्तां है।

सर्च के दौरान सुरजेवाला के बयान से जुड़ी कई खबरें मिलीं। नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर भी इसे लेकर 29 सितंबर को एक खबर प्रकाशित की गई। इसमें सुरजेवाला की ओर से कहा गया, “हरियाणा में तो ब्राह्मण समाज पर अत्याचार हुए ही हैं। हमारे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार में भी ब्राह्मणों का उत्पीड़न हर जिले की दास्तां है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में बीजेपी के ब्राह्मण नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या हुआ पूरे यूपी के ब्राह्मण नेतृत्व को? कहां है बीजेपी का यूपी का ब्राह्मण नेतृत्व? एक-एक व्यक्ति से जाकर पूछ लीजिए। वहां हर व्यक्ति को चुन-चुनकर बीजेपी के लोगों ने नकारा है। उनके नेतृत्व को समाप्त किया है।” पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के गिरीश कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि यदि वायरल वीडियो को ध्‍यान से सुना जाए तो यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि रणदीप सिंह सुरजेवाला ब्राह्मण समाज के खिलाफ नहीं, बल्कि पक्ष में बोल रहे थे। उनके बयान के अधूरे हिस्‍से को वायरल करके झूठ फैलाया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि सुरेश पुरोहित नाम के इस फेसबुक यूजर के 300 से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट के बारे में नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला से जुड़ी पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। उन्‍होंने यूपी के ब्राह्मण समाज का पक्ष लेते हुए भाजपा और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ बयान दिया था।

  • Claim Review : कांग्रेस सांसद ने ब्राह्मण समाज के खिलाफ दिया बयान
  • Claimed By : FB User Suresh Purohit
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later