X
X

Fact Check : नर्मदा किनारे रहने वाले बुजुर्ग संत का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल

वायरल वीडियो में दिख रहे बुजुर्ग मध्‍य प्रदेश के खरगोन के एक गांव में रहने वाले सियाराम बाबा हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक बुजुर्ग व्‍यक्ति का वीडियो काफी ज्‍यादा वायरल हो रहा है। इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि एक गुफा से 188 साल के एक बुजुर्ग व्‍यक्ति को जिंदा निकाला गया है।

सोशल मीडिया के कुछ यूजर्स इसे चमत्‍कार बताकर अलग-अलग शहरों के नाम से वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की जांच की। पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे बुजुर्ग मध्‍य प्रदेश के खरगोन के एक गांव में रहने वाले सियाराम बाबा हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट में किया गया दावा फर्जी साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नम्रता श्रीवास्‍तव ने 4 अक्‍टूबर को एक पोस्‍ट में दावा किया, “188 साल के बुजुर्ग का गुफा से सफल रेस्क्यू, अद्भुत घटना से दुनिया हैरान, Cave Rescue 188 Years Old Man Rescued एक चौंकाने वाली घटना में, एक 188 साल के बुजुर्ग व्यक्ति को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाला गया। इस असाधारण घटना ने न केवल स्थानीय लोगों बल्कि पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है। यह घटना उन गिने-चुने चमत्कारों में से एक है, जिसने विज्ञान और आधुनिक तकनीक के दम पर मानवता की क्षमता को एक बार फिर से साबित किया है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। हमें एक्‍स पर एक वेरिफाइड यूजर के अकाउंट पर अपलोड वीडियो मिला। इसमें भी दावा किया गया कि 188 साल के एक बुजुर्ग शख्‍स को गुफा से निकाला गया।

हालांकि, एक्‍स की ओर से वायरल पोस्‍ट के नीचे एक डिस्क्लेमर देते हुए बताया गया कि बुजुर्ग व्‍यक्ति का नाम सियाराम बाबा है। उनकी उम्र करीब 110 साल है। इसके अलावा कई न्‍यूज लिंक भी इस डिस्‍क्‍लेमर में दिया गया।

स्‍कूपहूप डॉट कॉम की खबर में बताया गया कि ये बाबा मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के नर्मदा तट पर स्थित भट्याण आश्रम के संत हैं। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

सत्‍याग्रह डॉट कॉम पर भी सियाराम बाबा के बारे में बताया गया। इसमें बताया गया कि बाबा ने कई साल तक मौन साधना की थी। इसके बाद उनके मुख से सबसे पहले सियाराम निकला। इसलिए गांववालों ने बाबा का नाम ही सियाराम रख दिया।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो हमें संत सियाराम बाबा आश्रम ट्रस्ट द्वारा संचालित इंस्‍टाग्राम हैंडल पर मिला। इसे यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया खरगोन के ब्यूरो चीफ विशाल आनंद छटिये से संपर्क किया गया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए स्‍पष्‍ट किया कि वायरल वीडियो में दिख रहे संत का नाम सियाराम बाबा है। वे खरगोन से करीब 60 किलोमीटूर दूर नर्मदा किनारे भट्यान गांव के एक मंदिर में रहते है।

विश्‍वास न्‍यूज ने लंबी उम्र के रहस्‍य को समझने के लिए बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के जेरिएट्रिक मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर शंख शुभ्रा चक्रवर्ती से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि दुनिया भर में लंबी उम्र के पीछे के कारण जानने के लिए शोध चल रहे हैं। औसत उम्र 100 से ऊपर जाने के लिए अपक्षयी रोग (degenerative disease) जैसे कि अल्जाइमर, पार्किंसंस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, हृदय की स्थिति, किडनी की समस्या आदि बी‍मारियों पर नियंत्रण चाहिए। इसे लेकर वैज्ञानिक अभी भी काफी लाचार हैं।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला नम्रता श्रीवास्‍तव नाम की इस यूजर को 10 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिल्‍ली में रहती है।

निष्‍कर्ष : बैंगलोर की गुफा से निकाले गए 188 साल के वृद्ध के दावे के साथ वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई। मध्‍य प्रदेश के खरगोन जिले के एक गांव में रहने वाले संत सियाराम बाबा के वीडियो और तस्‍वीर को झूठे दावे के साथ वायरल किया गया।

  • Claim Review : बैंगलोर की गुफा से निकाले गए 188 साल के वृद्ध
  • Claimed By : FB User Namrata Srivastava
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later