X
X

Fact Check : इंडियन एक्सप्रेस के वेबपेज की नकल करके वेबसाइट पर छापी अक्षय कुमार की फेक खबर

इंडियन एक्सप्रेस के वेबपेज की नकल करके अक्षय कुमार की फर्जी खबर को ​​फिशिंग लिंक्स के साथ वायरल किया जा रहा है।

Akshay Kumar Fake News

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फिल्मी और क्रिकेट सितारों समेत कई शख्सियतों के डीपफेक वीडियो वायरल हो चुके हैं, जिनमें उनको किसी गेमिंग ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया गया था। अब अक्षय कुमार की एक कथित खबर का लिंक वायरल हो रहा है। इसे देखने पर ऐसा लग रहा है जैसे इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर अक्षय ​कुमार को उनके विवादित इंटरव्यू के लिए हिरसत में लेने की खबर छपी है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि एक फेक वेबसाइट पर इंडियन एक्सप्रेस वेबसाइट के पेज की कॉपी करके फर्जी खबर को छापा गया है। इसके जरिए एक वेबसाइट के जरिए पैसे लगाने के लिए उकसाया जा रहा है। इसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर भी इससे पहले अमिताभ बच्चन के नाम से लिखी इसी तरह की फर्जी खबर में प्रयोग किया था।इसमें फिशिंग लिंक्स दिए गए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

एक वेबसाइट पर तस्वीर के साथ खबर छपी है, जिसकी हेडिंग है, “विवादित इंटरव्यू के बाद फैंस अक्षय कुमार की रिहाई की कर रहे वकालत।
खबर में दिया गया है, “सरकार द्वारा अक्षय कुमार को हिरासत में लेने के आदेश से हैरान समर्थक अपना आक्रोश व्यक्त कर रहे हैं क्योंकि अक्षय कुमार के खिलाफ गोपनीय जानकारी लीक करने का आरोप लगाया गया है, जो देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता है। परिणामस्वरूप उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया है, और अधिकारियों ने उनके मीडिया तक पहुंचने पर सख्ती से रोक लगा दी है।” खबर में अक्षय कुमार के नाम से कहा गया है, “उन्होंने एक प्लेटफॉर्म पर रुपये निवेश किए थे, जिसमें उन्हें काफी फायदा हुआ। अब वह रोजाना उससे पैसे कमा रहे हैं।” इसमें कुछ शब्दों को हाइपरलिंक किया गया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले वायरल खबर के लिंक को देखा। इसका यूआरएल gybutyolu डॉट कॉम है। अगर खबर इंडियन एक्सप्रेस की है तो यूआरएल भी इंडियन एक्सप्रेस का ही होना चाहिए था। इससे हमें इस पर संदेह हुआ।

हम इसके होम पेज पर गए तो वहां Immediate i800 Daypro पर साइन अप करने को कहा गया। इससे हमारा संदेह मजबूत हो गया कि यह फिशिंग लिंक है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक अन्य खबर को देखने से पता चलता है कि वह हमें इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर ले जाती है।

इसमें इस्तेमाल की गई अक्षय कुमार की तस्वीरों को गूगल लेंस की सर्च करने हमें 6 अप्रैल 2024 को Ranveer Allahbadia के यूट्यूब चैनल पर अपलोड पॉडकास्ट मिला। इसमें अक्षय कुमार और टाइगर श्राफ का इंटरव्यू दिखाया गया है। इसमें ​कथित खबर में दी गई वेबसाइट या अक्षय का ऐसा कोई इंटरव्यू नहीं दिया गया है।

इसके बाद हमने वायरल दावे के बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसा कुछ होता तो मीडिया में खबर जरूर आती।

हमने वायरल वेबपेज पर इस्तेमाल की गई प्रदर्शन की तस्वीर को देखा। इसके कैप्शन में राहुल गांधी लिखा है। फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो पता चला कि इस तस्वीर को इससे पहले अमिताभ बच्चन के नाम से इसी तरह की फर्जी खबर में इस्तेमाल किया गया है। इसमें शुरू में अमिताभ को हिरासत में लेने पर समर्थकों के प्रदर्शन की बात कही गई है।

इस बारे में हमने साइबर एक्सपर्ट एवं इंडियन साइबर आर्मी के संस्थापक किसलय चौधरी से संपर्क किया। उनका कहना है कि इस तरह के लिंक का इस्तेमाल वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए भी होता है। इससे यूजर आकर वहां लॉगइन करता है और इनके निवेश के जाल में फंस सकता है। अगर यह इंडियन एक्सप्रेस की खबर होती तो वेबसाइट भी इंडियन एक्सप्रेस की होती। इसके लिए यूआरएल को ध्यान से देखने से ही इसका पता चल जाता है।  

इस तरह के साइबर क्राइम से जुड़ी खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: इंडियन एक्सप्रेस के वेबपेज की नकल करके अक्षय कुमार की फर्जी खबर को ​​फिशिंग लिंक्स के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अक्षय ​कुमार को उनके विवादित इंटरव्यू के लिए हिरासत में लेने के बाद समर्थकों ने प्रदर्शन किया।
  • Claimed By : WA
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later