X
X

Fact Check : सुल्तानपुरी दिल्ली में महिला को चाकू दिखाकर डराने के मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं

दिल्ली के सुल्तानपुरी क्षेत्र के राज पार्क थाने में महिला को चाकू लेकर धमकाने और उससे मारपीट का मामला सामने आया था। इस मामले में आरोपी और पीड़िता एक ही समुदाय के हैं। वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर भड़काऊ दावे से शेयर किया जा रहा है।    

Delhi

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके के नाम से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ किशोरों को चाकू से एक महिला को डराते-धमकाते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान वहां काफी लोग जमा हुए हैं। वीडियो को कुछ यूजर्स सांप्रदायिक और भड़काऊ दावे से शेयर कर दावा कर रहे हैं कि दिल्ली के सुल्तानपुरी में मुस्लिम लड़कों ने यह वारदात की है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वीडियो को गलत सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में दिख रहे एक आरोपी का नाम राकेश है जबकि दूसरा नाबालिग है। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘रेश्मा शेख’ ने वीडियो को पोस्ट (आकाईव लिंक) करते हुए लिखा,

ये वीडियो सुल्तान पुरी F3 दिल्ली की है इसे वाईरल कर दो ताकि ये सभी बदमास पकड़े जाए। 4 मुस्लिम लड़कों के सामने सैंकड़ों —- हिन्दू खडे हैं

(वीडियो में नाबालिग के शामिल होने की वजह से हम पोस्ट का लिंक नहीं दे रहे हैं।)

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित वीडियो न्यूज को देखा जा सकता है। 3 अक्टूबर को अपलोड वीडियो न्यूज में बताया गया है कि दिल्ली के सुल्तानपुरी का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ किशोरों ने महिला को भरे बाजार में चाकू दिखाया और मारपीट की। राज पार्क थाना क्षेत्र में किशोरों ने यह वारदात की है। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

मिलेनियम पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, महिला का नाम ममता देवी था। उन्होंने 1 अक्टूबर को शिकायत दर्ज कराई थी। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। एक आरोपी का नाम राकेश है, जबकि दूसरे आरोपी की उम्र 17 वर्ष है।

डेक्कन हेराल्ड में छपी खबर के मुताबिक, यह घटना 22 सितंबर की है। राकेश और नाबालिग आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

3 अक्टूबर को DCP OUTER DELHI के एक्स हैंडल से पोस्ट करके भी दो आरोपियों की गिरफ्तारी की जानकारी दी गई है।

इस बारे में राज पार्क पुलिस थाने के प्रभारी वीरेंद्र सिंह का कहना है कि इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। आरोपी और पीड़ित एक ही समुदाय के हैं।

वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाली यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब 8 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली के सुल्तानपुरी क्षेत्र के राज पार्क थाने में महिला को चाकू लेकर धमकाने और उससे मारपीट का मामला सामने आया था। इस मामले में आरोपी और पीड़िता एक ही समुदाय के हैं। वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर भड़काऊ दावे से शेयर किया जा रहा है।    

  • Claim Review : दिल्ली के सुल्तानपुरी में मुस्लिम लड़कों ने यह वारदात की है।
  • Claimed By : FB User- रेश्मा शेख
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later