X
X

Fact Check: विमान में कश्मीरी महिला ने राहुल गांधी को सुनाई थी अपनी तकलीफ, पांच साल पुराना वीडियो गलत दावे से वायरल

अगस्त 2019 में श्रीनगर से वापसी के दौरान विमान में एक कश्मीरी महिला ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी तकलीफ बताई थी। उस वीडियो को राहुल गांधी के विरोध के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check, Kashmir, Jammu Kashmir Assembly Election 2024, Rahul Gandhi, Congress, Srinagar,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें वीडियो में एक महिला को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को अपनी तकलीफ बताते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कश्मीरी पंडितों ने विमान में राहुल गांधी को घेरकर पूछा कि वह कश्मीर मामलों में पीएम मोदी का विरोध क्यों करते हैं?

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि विमान में महिला राहुल गांधी को अपना दर्द बयां कर रही थी। वीडियो करीब पांच साल पुराना है। श्रीनगर से दिल्ली वापस आते समय विमान में कश्मीर की एक महिला ने राहुल गांधी को अपनी तकलीफ बताई थी। उस वीडियो को अब राहुल गांधी के विरोध के गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Ashwini Upadhyay @UpadhyayFriends ने 25 सितंबर को इस वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे राहुल गांधी के विरोध का बताया। वीडियो में महिला कह रही है, “छोटे-छोटे बच्चे घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। अगर एक-दूसरे को ढूंढने जाते हैं तो पकड़ लेते हैं। मेरा भाई हार्ट पेशेंट है, वो अपने बच्चों को ढूंढने गया, उसको दस दिन घर वालों को नहीं दिखाया की वो कहां है, क्या है। हम हर तरीके से परेशान हैं।”

https://twitter.com/UpadhyayFriends/status/1838885261763097049

फेसबुक यूजर Himanshu King ने भी 26 सितंबर को इस वीडियो को इसी तरह के दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है। उन्होंने वीडियो के साथ लिखा,

विदेश में रह रहे कश्मीरी पंडितों ने हवाई जहाज में यात्रा के दौरान Rahul Gandhi को घेर कर सवाल पूछे कि वो कश्मीर के मामलों पर मोदी का विरोध क्यों करते हैं..?
इसका कोई जवाब राहुल गांधी नहीं दे पाया, राष्ट्रीय मीडिया शायद ही ये न्यूज़ दिखा पाए.

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। 25 अगस्त 2019 को इंडिया टुडे की वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर छपी है। इसमें लिखा है, “श्रीनगर से वापस आते समय विमान में एक कश्मीरी महिला ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी आपबीती बताई। विमान में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे। राहुल गांधी के नेतृत्व में 12 विपक्षी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर में जमीनी हालात देखने कि लिए गया था, लेकिन श्रीनगर एयरपोर्ट से उनको दिल्ली वापस भेज दिया गया था। विपक्षी प्रतिनिधिमंडल ने राज्य का दौरा करने का प्रयास अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने के लगभग तीन सप्ताह बाद किया था।”

भाजपा नेता राधिका खेड़ा ने 24 अगस्त 2019 को इस वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे कश्मीर का दर्द बताया था। उस समय राधिका कांग्रेस में थीं।

एक्स यूजर अरुण सिंह ने भी 24 अगस्त 2019 को इस वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए जानकारी दी थी कि श्रीनगर से वापसी के दौरान एक महिला ने राहुल गांधी को अपनी मुश्किल बताई थी।

इससे पहले भी यह वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो चुका है। उस समय विश्वास न्यूज ने जम्मू में दैनिक जागरण के रिपोर्टर राहुल शर्मा से बात की थी। उन्होंने कहा था कि यह वीडियो पुराना है और श्रीनगर से दिल्ली जाते समय महिला ने विमान में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी तकलीफ बताई थी।

25 सितंबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में दो चरणों का मतदान हो चुका है। तीसरे और अंतिम राउंड की वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी। इसके बाद 8 अक्टूबर को मतगणना होगी।

पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 3072 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: अगस्त 2019 में श्रीनगर से वापसी के दौरान विमान में एक कश्मीरी महिला ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी तकलीफ बताई थी। उस वीडियो को राहुल गांधी के विरोध के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कश्मीरी पंडितों ने विमान में राहुल गांधी को घेरकर पूछा कि वह कश्मीर मामलों में पीएम मोदी का विरोध क्यों करते हैं?
  • Claimed By : X User- Ashwini Upadhyay
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later