X
X

Fact Check: बागपत के होटल में गंदे तरीके से रोटी बनाने के आरोप में पकड़े गए कारीगर को लेकर गलत दावा वायरल

बागपत के होटल में थूक लगाकर रोटी बनाने के आरोप में पकड़े गए युवक का नाम शहजाद है। उसको लेकर सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है।

Baghpat Hotel Spitting on Chapati Video Viral with false claim

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के बागपत के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो कार में बैठे किसी शख्स ने बनाया है। इसमें दिख रहा है कि एक होटल में कारीगर रोटी बना रहा है। कार में बैठा शख्स आरोप लगा रहा है कि बागपत के नरेश चिकन कॉर्नर होटल में कारीगर ​थूक लगाकर रोटी बना रहा है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर एक समुदाय पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि बागपत के होटल में थूक लगाकर रोटी बनाने के आरोप में पकड़े गए कारीगर को लेकर गलत दावा किया जा रहा है। आरोपी का नाम शहजाद है। वह होटल में काम करता है। केस दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Huma Naqvi ने 25 सितंबर को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“यूपी, बागपत में नरेश चिकन वाले का रोटी बनाने वाला थूक कर रोटी बना रहा है… भक्तों देख लो रोटी में थूक कौन रहा है… लेकिन तुमने तो बस बदनाम दूसरो को ही करना है…”

पड़ताल

वायरल दावे को हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। यूपी तक के यूट्यूब चैनल पर 25 सितंबर को इससे संबंधित वीडियो न्यूज को अपलोड किया गया है। इसके बताया गया है कि केस दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने ​होटल के कारीगर आरोपी शहजाद को गिरफ्तार कर लिया है। होटल बागपत के कोतवाली क्षेत्र में स्थित है।

दैनिक जागरण के बागपत संस्करण में 26 सितंबर को छपी खबर के अनुसार, “होटल संचालक के पिता ने ही आरोपी को पकड़वाया है। मामला सामने आने के बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने भी होटल से नमूने लिए हैं। नरेश चिकन कॉर्नर होटल का वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो बनाने वाले ने आरोप लगाया था कि कारीगर थूक लगाकर रोटी बना रहा है। होटल संचालक मोनू के पिता प्रताप सिंह का कहना है कि उनको जब यह वीडियो मिला तो उन्होंने आरोपी शहजाद से पूछताछ की, इस पर वह मारपीट पर उतारू हो गया। उसे पुलिस को सौंप दिया गया है। पुलिस ने केस दर्ज कर शहजाद को जेल भेज दिया है।”

इस बारे में हमने बागपत दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर आशु सिंह से संपर्क किया। उनका कहना है कि आरोपी का नाम शहजाद है और पुलिस ने उसे पकड़ लिया है। उन्होंने हमें एफआईआर की कॉपी भी भेजी।

होटल संचालक के पिता की पुलिस को दी गई शिकायत में लिखा है, “वीडियो में दिख रहा है कि होटल में तंदूर का काम करने वाला शहजाद पुत्र याकूब रोटी पर थूक लगाकर उसे तंदूर मे पका रहा था। इससे संक्रमित रोग व बीमारियों के फैलने से इनकार नहीं किया जा सकता है।”

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। बेंगलुरु की रहने वाली यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: बागपत के होटल में थूक लगाकर रोटी बनाने के आरोप में पकड़े गए युवक का नाम शहजाद है। उसको लेकर सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह होटल बागपत का नरेश चिकन कॉर्नर है, जहां कारीगर ​थूक लगाकर रोटी बना रहा है।
  • Claimed By : FB User- Huma Naqvi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later