X
X

Fact Check: स्पेन के फेस्टिवल के वीडियो को किया जा रहा मुंबई में लाल बाग के राजा से जोड़ते हुए वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो स्पेन में होने वाले एक फेस्टिवल के दौरान का है। वीडियो को फर्जी दावे से मुंबई के गणपति उत्सव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 25, 2024 at 01:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हजारों लोगों को सड़क पर ख़ुशी से झूमते हुए देखा जा सकता है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह मुंबई में लाल बाग के राजा के जश्न का वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो स्पेन में होने वाले एक फेस्टिवल के दौरान का है। वीडियो को फर्जी दावे से मुंबई के गणपति उत्सव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”लालबाग चा राजा गणपति में अविश्वसनीय मंजर…. मुंबई।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले गूगल लेंस के जरिए वायरल वीडियो को सर्च किया। सर्च में हमें कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और न्यूज वेबसाइट पर अपलोड किए गए इस वीडियो के फ्रेम मिले।

इस वीडियो का फ़्रेम द गार्जियन की वेबसाइट पर 12 जुलाई 2024 को अपलोड की गई एक फोटो गैलरी में मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो स्पेन का पैम्प्लोना में सैन फर्मिन बुल्स फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह के दौरान का है, जहां पर पैम्प्लोना म्यूनिसिपल म्यूजिक बैंड ने परफॉर्म किया।

इसी आधार पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और सैन फ़र्मिनस पैम्प्लोना नामक एक यूट्यूब चैनल पर इसी कार्यक्रम के जश्न का एक पूरा वीडियो मिला।

यह वीडियो इससे पहले फिलिस्तीन- इजरायल से जुड़े भ्रामक दावे के साथ भी वायरल हो चुका है और उस वक्त हमने वायरल वीडियो की पुष्टि के लिए स्पेनिश पत्रकार डेविड फर्नांडीज से संपर्क किया था। उन्होंने हमें पुष्टि करते हुए बताया था कि यह वीडियो स्पेन में बुल्स फाइट सेरेमनी के उद्घाटन समारोह के दौरान का है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो स्पेन में होने वाले एक फेस्टिवल के दौरान का है। वीडियो को फर्जी दावे से मुंबई के गणपति उत्सव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह मुंबई में लाल बाग के राजा के जश्न का वीडियो है।
  • Claimed By : FB User- Makkapati Subrahmanyam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later