X
X

Fact Check: केसी वेणुगोपाल ने नहीं दिया आरक्षण ‘समाप्ति’ को लेकर बयान, अखबार की कटिंग फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही अखबार की कटिंग फर्जी है। केसी वेणुगोपाल ने भारत से आरक्षण को ‘समाप्त’ करने लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल किया जा रहा दावा दुष्प्रचार है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 24, 2024 at 01:43 PM
  • Updated: Sep 24, 2024 at 01:47 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। वायरल हो रही कटिंग को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आरक्षण के मुद्दे पर बयान देते हुए कहा है कि कांग्रेस का सबसे बड़ा लक्ष्य भारत से आरक्षण को ‘समाप्त’ करना है। इस खबर को सच समझकर कई सोशल मीडिया यूजर्स कांग्रेस पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही अखबार की कटिंग फर्जी है। केसी वेणुगोपाल ने भारत से आरक्षण को ‘समाप्त’ करने लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल किया जा रहा दावा दुष्प्रचार है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”ये लो कांग्रेस सरकार का गिफ्ट सत्ता में नही आने से पहले ही की बहुत बड़ी घोषणा आरक्षण को लेकर । Shersingh Meena पवन खोकड़ क्या बोलना चाहोगे तुम इस स्टेटमेंट पर ।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में अखबार की कटिंग है, जिसमें सुर्खी लिखी है, ‘कांग्रेस का सबसे बड़ा लक्ष्य भारत से आरक्षण को समाप्त करना है। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल का बयान।’ इसी खबर की बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत की और गूगल पर न्यूज सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें के सी वेणुगोपाल के हवाले से ऐसा कोई भी बयान नहीं मिला। अगर ऐसा कोई भी बयान सच होता, तो वह खबरों में जरूर मौजूद होता।

वायरल हो रही इस अखबार की कटिंग में अखबार का नाम ‘आपकी आवाज’ लिखा हुआ है। हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए आरएनआई (ऑफिस ऑफ़ रजिस्ट्रार ऑफ़ न्यूज पेपर फॉर इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘आपकी आवाज’ हिंदी अखबार को सर्च किया। हालांकि, हमें हूबहू इसी नाम का कोई भी अखबार नहीं दिखा।

पिछले कई चुनावों में कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी के नेता जातिगण आरक्षण के समर्थन में अपना पक्ष रख चुके हैं। सर्च में हमें के सी वेणुगोपाल के एक्स हैंडल पर 17 अप्रैल 2023 को राहुल गांधी का एक वीडियो पोस्ट हुआ मिला। यहां वीडियो में राहुल गांधी को जातिगण आरक्षण के डेटा की मांग करते हुए सुना जा सकता है।

सर्च किये जाने पर हमें 22 अप्रैल 2023 को पब्लिश हुई द हिन्दू की खबर मिली। यहां खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ”वरिष्ठ सांसद और कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने गुरुवार को राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पर बहस करते हुए जाति जनगणना और 33% कोटे के भीतर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की मांग की।”

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया, ”बीजेपी आईटी सेल हमेशा कांग्रेस के खिलाफ प्रोपगेंडा  फैलाने में लगा रहता है।”

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को पांच हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही अखबार की कटिंग फर्जी है। केसी वेणुगोपाल ने भारत से आरक्षण को ‘समाप्त’ करने लेकर ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। वायरल किया जा रहा दावा दुष्प्रचार है।

  • Claim Review : कांग्रेस का सबसे बड़ा लक्ष्य भारत से आरक्षण को समाप्त करना है।
  • Claimed By : FB User; रजनेश मीना बाडोलास
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later