X
X

Fact Check : 100 रुपये के नोट बंद होने का फेक दावा वायरल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

RBI

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर सौ रुपए के नोट की तस्‍वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह नोट बंद होने वाला है। पोस्‍ट को सच मानकर कुछ यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। यह पूरी तरह गलत और अफवाह है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

क्या है वायरल?

एक इंस्‍टाग्राम हैंडल ने 17 सितंबर को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, “आज रात 12 बजे 100 रुपए का नोट बंद हो जाएगा। जल्‍दी से अपने दोस्‍तों को शेयर करें।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट को स्‍कैन किया। इस पोस्‍ट पर सौ रुपए के दो नए नोट की तस्‍वीर लगी हुई है।

जांच की शुरुआत हमने एक्‍स कीवर्ड सर्च से की। हमें कई हैंडल पर 19 जुलाई 2018 को की गई पोस्‍ट मिलीं। पीआईबी की ओर से भी इस तारीख को 100 रुपए के नए नोट की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि आरबीआई लैवेंडर रंग के 100 रुपए के नए नोट जारी करेगा। पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी वैध मुद्रा बने रहेंगे।

आरबीआई की वेबसाइट पर सर्च करने पर हमें 19 जुलाई 2018 का एक प्रेस नोट मिला। इसमें बताया गया कि गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत वाले लैवेंडर रंग के नए सीरीज के 100 रुपये के नोट के साथ पहले से जारी महात्मा गांधी सीरीज के 100 रुपये के पुराने नोट कानूनी रूप से मान्य और चलन में रहेंगे।

इसी तरह हमें 26 फरवरी 2019 को भी एक प्रेस नोट मिला। इसमें बताया गया कि आरबीआई जल्द ही गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में ₹ 100 मूल्यवर्ग के बैंक नोट जारी करेगा। इन नोटों का डिज़ाइन हर तरह से महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला के ₹ 100 बैंक नोटों के समान है। अतीत में रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए गए ₹ 100 मूल्यवर्ग के सभी बैंक नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने आरबीआई की वेबसाइट पर काफी सर्च किया। हमें वहां ऐसी कोई भी सूचना या प्रेस नोट नहीं मिला, जिसमें जानकारी दी गई हो कि 100 रुपए के नोट बंद किए जाएंगे। किसी मीडिया रिपोर्ट में भी 100 रुपए के नए नोट बंद करने की कोई जानकारी नहीं मिली।

विश्वास न्यूज ने पहले भी 100 रुपये के पुराने नोट के अमान्य होने का दावा चेक किया है। इसे इसे यहां पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए आरबीआई प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फेक बताया।
जांच के अंत में बनबारी अटल नाम के इंस्‍टाग्राम हैंडल की जांच की गई। इसके पांच सौ से ज्‍यादा फॉलोअर हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी इस यूजर के बारे में नहीं मिली।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में 100 रुपए के नए नोट बंद होने का दावा फर्जी है। आरबीआई की ओर से 100 रुपए के नए नोटों को बंद किए जाने का कोई नोटिफि‍केशन जारी नहीं किया गया है।

  • Claim Review : 100 रुपए के नए नोट बंद हो रहे हैं
  • Claimed By : IG user Banbari Atal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later