X
X

Fact Check: राजस्थान में एस्टेरॉयड गिरने का दावा फर्जी, VFX के जरिये बना वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। राजस्थान में एस्टेरॉयड  गिरने का ऐसा कोई  मामला सामने नहीं आया है। वायरल किया जा रहा वीडियो असली मंजर नहीं है, यह वीएफएक्स के जरिये तैयार किया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Sep 20, 2024 at 02:37 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों धरती से एस्टेरॉयड  टकराने की खबरों के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में आसमान से किसी चीज को जमीन पर तेजी से गिरते और फिर उसमें धमाका होते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि राजस्थान में एस्टेरॉयड गिरने का मामला सामने आया है और उसी के धमाके का यह वीडियो है।  

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। राजस्थान में एस्टेरॉयड  गिरने का कोई मामला सामने नहीं आया है। वायरल किया जा रहा वीडियो असली मंजर नहीं है, यह वीएफएक्स के जरिये तैयार किया गया वीडियो है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”राजस्थान में ही उल्का पिंड का एक टुकड़ा गिरा। #भूमी काप उठी।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें ऐसी राजस्थान में एस्ट्रॉयड और मेट्रोइड गिरने जैसी कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसी कोई भी खबर सच होती तो सुर्ख़ियों में मौजूद होती। हालांकि, ख़बरों के मुताबिक, हाल ही में नासा ने चेतावनी दी थी कि 110 फीट का विशाल एस्टेरॉयड 2024 RN16 इसी सितम्बर महीने की 15 तारीख को धरती से टकरा सकता है। राहत की बात है कि ऐसा नहीं हुआ। एस्टेरॉयड RN16 धरती से 16 लाख किलोमीटर के पास से होकर गुजर गया।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को निकाला और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें एक यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो अपलोड हुआ मिला।

अन रियल वीएफएक्स नाम के इस यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो को 3 नवंबर 2023 को अपलोड किया गया है। यहां वीडियो के साथ वीएफएक्स का हैशटैग भी लिखा हुआ नजर आया। वहीं, वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘इस वीडियो में मैंने एडोब आफ्टर इफेक्ट्स  के साथ कुछ क्रैश सीन बनाए हैं और आप देख सकते हैं कि अगर मेटियोरॉइड  धरती पर गिरे तो क्या होगा। इस वीडियो में vfx और sfx का इस्तेमाल किया गया है।’

अन रियल वीएफएक्स के इस यूट्यूब चैनल पर हमें बहुत से वायरल वीडियो से मिलते- जुलते वीडियो मिले, जिन्हें यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने जयपुर के सीनियर पत्रकार विश्वास सूर्यनात से संपर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि राजस्थान के किसी भी कोने में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, यह दावा पूरी तरह गलत है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को तीन हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। राजस्थान में एस्टेरॉयड  गिरने का ऐसा कोई  मामला सामने नहीं आया है। वायरल किया जा रहा वीडियो असली मंजर नहीं है, यह वीएफएक्स के जरिये तैयार किया गया है।

  • Claim Review : राजस्थान में एस्टेरॉयड गिरने का मामला सामने आया है और उसी के धमाके का यह वीडियो है।  
  • Claimed By : FB User- Ram Yogi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later