X
X

Fact Check: सीएम योगी के मई 2024 के बयान को हलिया बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असली वीडियो मई 2024 का है जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में आयोजित रैली को संबोधित किया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें उत्तर प्रदेश में अतिक्रमण की समस्या ख़त्म होने, लोगों को दंगे फसाद करने से और सड़क पर नमाज़ पढ़ने  से डरने और मस्जितों के माइक उतरने की बात कहते सुना जा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे है कि योगी आदित्यनाथ का यह बयान हालिया है और उन्होंने यह बात एक दिन पहले हुई रैली में कही है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असली वीडियो मई 2024 का है, जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में आयोजित रैली को संबोधित किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Shamantak M Sharma ने 15 सितम्बर को वायरल वीडियो को शेयर किया और साथ में लिखा, “योगी जी का संदेश बहुत स्पष्ट और जोरदार है – कल महाराष्ट्र में।”

इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो रिपब्लिक वर्ल्ड न्यूज चैनल के यूट्यूब पर 18 मई 2024 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, Yogi Adityanath Attends Public Meeting In Palghar, Maharashtra (योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में सार्वजनिक बैठक में भाग लिया।  इस वीडियो में 9 मिनट 45 सेकंड के बाद वायरल क्लिप देखी जा सकती है।

हमें यह पूरा वीडियो न्यूज एक्स लाइव के यूट्यूब चैनल पर भी 18 मई 2024 को अपलोड मिला। यहाँ भी इसे पालघर की जनसभा का बताया गया।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने महाराष्ट्र के पत्रकार वरुण सिंह से बात की। उन्होंने बताया कि यह वीडियो मई में पालघर में हुई बीजेपी की इलेक्शन रैली का था। ऐसी कोई जनसभा हाल में महाराष्ट्र में नहीं हुई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असली वीडियो मई 2024 का है जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के पालघर में आयोजित रैली को संबोधित किया था।

  • Claim Review : योगी आदित्यनाथ का यह बयान हालिया है और उन्होंने यह बात एक दिन पहले हुई रैली में कही है
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later