X
X

Fact Check: गुजरात में शेरनियों के झुंड दिखने के वीडियो को राजस्थान की घटना का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि गुजरात का है। करीब दस दिन पहले गुजरात के भावनगर में शेर का यह झुंड देखने को मिला था।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 18, 2024 at 01:53 PM
  • Updated: Sep 18, 2024 at 02:44 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर रोड पर घूमते शेरनियों के झुंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शेरों का यह झुंड राजस्थान के खेतड़ी में देखा गया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि गुजरात का है। करीब दस दिन पहले गुजरात के भावनगर में शेर का यह झुंड देखने को मिला था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सुरेंद्र सैनी कांकरिया’ ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सावधान खेतड़ी बसवाल गाँव के नजदीक देखे गये शेर का झुंड।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो amazingamreli और gujarat_wildlife_official  के इंस्टाग्राम पेज पर मिला। वीडियो को 7 सितंबर 2024 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो गुजरात के भावनगर का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट न्यूज 18 गुजराती के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 7 सितंबर 2024 को शेयर किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो भावनगर के गरियाधर गांव के पास भोरिंगड़ा टीबीडी रोड का है। जहां पर 4 शेरनियों और बच्चों को घूमते हुए पाया गया। एक स्थानीय व्यक्ति ने इस दृश्य को कैमरे में कैद किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने गुजराती जागरण के भावनगर के रिपोर्टर नरेंद्र अहीर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो भावनगर का है और करीब दस दिन पहले का है।

पूरी तरह से पुष्टि के लिए हमने भावनगर के वन विभाग अधिकारी सादिक मुंजावर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि करीब दस दिन पहले ये शेरनियां गरियाधर गांव के पास देखने को मिली थी। इनमें से 4 शेरनियां थी और 6 उनके बच्चे थे।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2.3 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर की प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर राजस्थान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि गुजरात का है। करीब दस दिन पहले गुजरात के भावनगर में शेर का यह झुंड देखने को मिला था।

  • Claim Review : राजस्थान में दिखा शेनरियों का झुंड।
  • Claimed By : FB User Surendra Saini Kankaria
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later