X
X

Fact Check: फ्रांस में 2018 में हुए लेमन फेस्टिवल के वीडियो को हालिया बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि संतरे और नींबू से बनी भगवन गणेश की प्रतिमा का वीडियो हॉलैंड नहीं, फ़्रांस का है। दरअसल साल 2018 में फ़्रांस में हुए लेमन फेस्टिवल की थीम बॉलीवुड रखी गई थी, जिसमें कई सारे संतरों और नींबुओं से भगवन गणेश की प्रतिमा बनाई गई थी। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें संतरे और नींबू से बनी भगवान गणेश की प्रतिमा को देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो हॉलैंड में हुए गणेश उत्सव का है। वीडियो को हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने जांच में दावे को गलत पाया। असल में यह वीडियो हॉलैंड का नहीं है, बल्कि फ़्रांस में साल 2018 में हुए लेमन फेस्टिवल का है,जिसकी थीम बॉलीवुड थी। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Nilesh Keniya ने 10 सितम्बर को पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है: “हॉलैण्ड में संतरों  से बनाया गया गणपति का अद्भुत अलौकिक रूप

in Holland  ॐ गं गणपतये नमः ”

वायरल पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर मिली। 18 फरवरी 2018 को प्रकाशित खबर में बताया गया, यह फ़्रांस के मेंटोन में हुए लेमन फेस्टिवल का दृश्य है। जहां नींबू और संतरे से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई गई थी। यह फेस्टिवल बॉलीवुड थीम पर था।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी तस्वीर istockphoto.com की वेबसाइट पर भी मिली। दी गई जानकारी के अनुसार तस्वीर 18 फरवरी 2018 को फ्रांस के मेंटन के प्रसिद्ध लेमन फेस्टिवल की है, जहां संतरे और नींबू से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई गई थी।

हमें वीडियो AGENCIA EFE के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 18 फरवरी 2018 को अपलोड वीडियो में इसे फ्रांस के मेंटन में हुए लेमन फेस्टिवल का बताया गया है और इसकी थीम बॉलीवुड रखी गई थी।

पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय हमने वीडियो को फ्रांस की एक वेबसाइट festivals@allexciting.com से मेल के जरिये संपर्क किया था। उन्होंने हमें जवाब में बताया था कि यह वीडियो फ्रांस के मेंटन में हुए लेमन फेस्टिवल का है, हॉलैंड का नहीं।

हमने इस साल हुए लेमन फेस्टिवल के बारे में सर्च किया। हमें .euronews.com की वेबसाइट पर 19 फरवरी 2024 को प्रकाशित आर्टिकल मिला, जिसमें बताया गया कि इस बार इस फेस्टिवल की थीम ओलंपिक्स पर रखी गई थी।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर मुंबई का रहने वाला है। यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि संतरे और नींबू से बनी भगवन गणेश की प्रतिमा का वीडियो हॉलैंड नहीं, फ़्रांस का है। दरअसल साल 2018 में फ़्रांस में हुए लेमन फेस्टिवल की थीम बॉलीवुड रखी गई थी, जिसमें कई सारे संतरों और नींबुओं से भगवन गणेश की प्रतिमा बनाई गई थी। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। 

  • Claim Review : हॉलैण्ड में संतरों से बनाया गया गणपति का अद्भुत अलौकिक रूप
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Nilesh Keniya
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later