X
X

Fact Check : कांग्रेस और विपक्षी दलों के खिलाफ बोल रहा शख्‍स नहीं है कांग्रेस MLA, पुराना वीडियो फर्जी दावे से Viral

हमारी पड़ताल में पता चला कि वीडियो में नजर आ रहा व्‍यक्ति कांग्रेस का विधायक नहीं है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 17, 2024 at 01:28 PM
  • Updated: Sep 17, 2024 at 01:43 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। सभी राजनीतिक दल मैदान में सक्रिय हो चुके हैं। इन्‍हीं सबके बीच एक बार फिर से कथित कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय नाम से एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में एक शख्‍स कांग्रेस को कोसते हुए नजर आ रहा है। इसके अलावा दूसरे विपक्षी दल और उनके नेताओं के खिलाफ विवादित बयान भी देते हुए सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज वायरल वीडियो की पहले भी जांच कर चुका है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वीडियो में नजर आ रहा व्‍यक्ति कांग्रेस का विधायक नहीं है। इस शख्‍स का नाम विनय कुमार सिंह है। वे जनशक्ति पार्टी (राष्‍ट्रीय) की टिकट से दिल्‍ली विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं। विनय पेशे से शिक्षक हैं। इनका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Sodan Singh Chouhan ने 16 सितंबर को एक वीडियो पोस्‍ट किया। इसके ऊपर लिखा गया कि कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय को साधुवाद।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम से वायरल वीडियो की पड़ताल विस्‍तार से की। सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया ।

असली वीडियो ‘द न्‍यूजपेपर’ नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। वायरल वीडियो की तरह असली वीडियो पर भी हमें ‘द न्‍यूजपेपर’ का लोगो दिखा। विश्‍वास न्‍यूज ने 11:11 मिनट के वीडियो को पूरा देखा। इससे यह स्‍पष्‍ट हो गया कि वायरल वीडियो असली वीडियो को एडिट करके एक हिस्‍से से तैयार किया गया है।

असली वीडियो को 5 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दिख रहे शख्‍स को एक प्रोफेसर बताया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में ‘द न्‍यूजपेपर’ यूट्यूब चैनल के अंश साहू ने बताया कि कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम से वायरल वीडियो विनय कुमार सिंह का है। यह इंटरव्‍यू काफी पुराना है।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल वीडियो की जांच कर चुका है। उस वक्‍त वीडियो में दिख रहे शख्‍स विनय कुमार से बात की गई थी। उन्‍होंने बताया था कि वे पेशे से शिक्षक हैं। वे न तो अनिल उपाध्‍याय हैं और ना ही कांग्रेस के विधायक। वे वर्ष 2020 में दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में पटपड़गंज विधानसभा से जनशक्ति पार्टी (राष्‍ट्रीय) की टिकट से मैदान में भी उतरे थे।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने माय नेता वेबसाइट को स्‍कैन किया। यहां हमें पता चला कि विनय कुमार सिंह ने दिल्‍ली 2020 के चुनाव में पटपड़गंज ईस्ट से जनशक्ति पार्टी राष्‍ट्रीय से चुनाव लड़ा था।

विश्‍वास न्‍यूज की पिछली पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में हमने फेक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की । Sodan Singh Chouhan नाम का यह यूजर मध्‍य प्रदेश के सोनकच्‍छ में रहता है। इसके फेसबुक पर दो हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम विनय कुमार है, ना कि अनिल उपाध्‍याय।

  • Claim Review : कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय का वीडियो
  • Claimed By : FB User Sodan Singh Chouhan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later