X
X

Fact Check: कांग्रेस नेताओं के काला धन रखने के दावे से वायरल हो रहा खड़गे का वायरल क्लिप ऑल्टर्ड, एडिट कर बनाया गया FAKE वीडियो

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राजस्थान के जयपुर में आयोजित कांग्रेस की रैली में मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण के चुनिंदा अंश के वीडियो क्लिप को फेक दावे से शेयर किया जा रहा है, जिसे दो अलग-अलग बयानों को एडिट कर एक साथ जोड़ दिया गया है। खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कांग्रेस के नेताओं पर काला धन रखने के आरोपों पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी को झूठा बताया था, हालांकि वीडियो क्लिप में केवल उस अंश को शामिल किया गया है, जिसमें खड़गे काला धन और झूठ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं और इस वजह से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने इन शब्दों का इस्तेमाल अपनी ही पार्टी के लिए किया था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 4, 2024 at 01:08 PM
  • Updated: Sep 4, 2024 at 01:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अलग-अलग सोशल मीडिय प्लेटफॉर्म पर यूजर्स कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो क्लिप शेयर कर रहे हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक सार्वजनिक रैली के दौरान कथित तौर पर यह स्वीकार किया कि कांग्रेस पार्टी ‘झूठी’ है और कांग्रेस के नेताओं ने ‘काला धन’ रखा हुआ है। वायरल वीडियो क्लिप में खड़गे को ऐसा कहते हुए सुना भी जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड व एडिटेड क्लिप है, जिसे उसके मूल संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है और इस वजह से वीडियो के मायने बदल जा रहे हैं।

वास्तव में यह वीडियो राजस्थान के जयपुर में आयोजित कांग्रेस की एक चुनावी रैली का है, जिसमें उन्होंने काला धन रखने और झूठ बोलने के आरोप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था, लेकिन वायरल वीडियो क्लिप में इस संदर्भ को अलग कर दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने यह बात कांग्रेस के संदर्भ में कही थी।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।  

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को समान संदर्भ में शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें खड़गे को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…..अरे मोदी प्रधानमंत्री है, वो कैसे झूठ बोल सकता है? जोर से बोलो…यहां से दिल्ली तक आवाज जाना चाहिए….कांग्रेस पार्टी झूठ है…कांग्रेस पार्टी के लोग काला धन रखा है…..!”

वीडियो को देखने से यह बात स्पष्ट हो जाता है कि यह किसी मूल वीडियो का एडिटेड क्लिप है, जिसमें पूरी बात का संदर्भ स्पष्ट नहीं है और यह बात ऑरिजिनल वीडियो को देखने और सुनने से ही स्पष्ट हो सकती है।

ऑरिजिनल वीडियो की तलाश के लिए हमने इन-विड टूल की मदद से वायरल वीडियो के कई महत्वपूर्ण फ्रेम्स को निकाला और फिर उसे रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो वन इंडिया हिंदी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मौजूद मिला, जिसे छह अप्रैल 2024 को लाइव स्ट्रीम किया गया था।

यह वीडियो लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राजस्थान के जयपुर में आयोजित कांग्रेस की रैली का है, जिसे सोनिया गांधी, प्रियंका वाड्रा और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया था। इसी दौरान खड़गे (53.28/1.12.03 फ्रेम) ने बीजेपी पर निशाना साधाते हुए कहा था, “….मोदी ने ये कहा- बाहर के देशों में…कांग्रेस पार्टी के लोग काला धन रखा है…वो काला धन लाकर मैं हरेक को 15-15 लाख (रुपये) दूंगा। दिया15 लाख?….अरे प्रधानमंत्री कैसे झूठ बोलता है?…वो हमेशा यही कहते हैं कि हरिश्चंद्र के बाद मैं ही पैदा हुआ हूं…तो ये 15 लाख भी आपको नहीं मिले? ठीक है छोड़ दीजिए….और उन्होंने ये कहा किसानों के लिए कि मैं उनकी आमदनी दुपट कर दूंगा…किसानों की आमदनी दुपट हो गई है?”

इसके बाद उन्होंने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा, “….मोदी जी झूठों के सरदार हैं…झूठ बोलते हैं। मुझे मालूम नहीं कि वो किस वजह से क्यों झूठ बोलते हैं।” इसके बाद अपनी बात को खत्म करते हुए वह कहते हैं, “….जय हिंद…अरे जोर से बोलो…यहां से दिल्ली तक आवाज जाना चाहिए…मोदी अगर सो भी गए हैं तो उठना चाहिए।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी हमें हमें इस रैली का वीडियो मिला, जिसमें खड़गे को बीजेपी पर निशाना साधते हुए सुना जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप खड़गे के भाषण का चुनिंदा अंश है और दो अलग-अलग बयानों को एडिट कर एक साथ जोड़ दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि खड़गे ने अपनी ही पार्टी को भ्रष्ट बताया।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “यह मैनिपुलेटेड क्लिप है, जिसे हमारे खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।” वायरल वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले पेज को इंस्टाग्राम पर 200 से अधिक लोग फॉलो करते हैं और जांच किए जाने तक इस वीडियो को करीब 35 हजार लोग लाइक कर चुके हैं।

हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राजस्थान के जयपुर में आयोजित कांग्रेस की रैली में मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण के चुनिंदा अंश के वीडियो क्लिप को फेक दावे से शेयर किया जा रहा है, जिसे दो अलग-अलग बयानों को एडिट कर एक साथ जोड़ दिया गया है। खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कांग्रेस के नेताओं पर काला धन रखने के आरोपों पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी को झूठा बताया था, हालांकि वीडियो क्लिप में केवल उस अंश को शामिल किया गया है, जिसमें खड़गे काला धन और झूठ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं और इस वजह से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने इन शब्दों का इस्तेमाल अपनी ही पार्टी के लिए किया था।

  • Claim Review : मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी झूठी है और कांग्रेस के नेता काला धन रखते हैं।
  • Claimed By : Insta User-politics_wale_baba
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later