X
X

Fact Check: कर्नाटक की पुरानी घटना को बहन के बलात्कार के आरोपी से भाई के बदला लिए जाने की कहानी के नाम पर किया जा रहा शेयर

कर्नाटक के मंडया में 2018 में हुई घटना की तस्वीर को बहन के बलात्कार के आरोपी से भाई के बदला लिए जाने की मनगढ़ंत कहानी के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 29, 2024 at 05:19 PM
  • Updated: Aug 29, 2024 at 05:29 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को कटे हुए इंसानी सिर के साथ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि लड़के के हाथ में जिस व्यक्ति का कटा हुआ सिर है, वह उसकी बहन के बलात्कार का आरोपी था, जिसकी उसने गला काटकर हत्या कर दी और उसके सिर के साथ पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर कर्नाटक के मंड्या में हुई 2018 की पुरानी घटना का है, जिसमें आरोपी और पीड़ित गिरीश एक-दूसरे से परिचित थे, लेकिन आरोपी की मां के बारे में विवादित टिप्पणी किए जाने पर आरोपी ने गिरीश की हत्या कर दी। इसी पुरानी घटना की तस्वीर को हालिया संदर्भ में अलग घटना के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘crazy रोचक तथ्य’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “एक लड़के की बहन के साथ बलात्कार हुआ, अगला काम जो उसने किया, उसने बलात्कारी का सिर काट दिया और उसका सिर लेकर पुलिस स्टेशन पहुंच गया।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के साथ किए गए दावे की सच्चाई जानने के लिए इसके ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढा जाना जरूरी था। रिवर्स इमेज सर्च में हमें संबंधित विजुअल न्यूज18 कन्नड़ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

29 सितंबर 2018 को अपलोड बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी में इसे कर्नाटक के मांड्या जिले की घटना बताया गया है, जिसमें एक युवक ने एक व्यक्ति के कटे हुए सिर के साथ पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसने उसकी मां को परेशान किया था।

अन्य न्यूज रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। टाइम्स ऑफ इंडिया की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मंडया जिले में रहने वाले एक व्यक्ति ने अपने दोस्त गिरीश की हत्या कर उसका सिर, धड़ से अलग कर दिया। इसके बाद वह कटे सिर को लेकर दिन के 11 बजे मलावली सर्किल इंस्पेक्टर के दफ्तर पहुंचा। आरोपी के मुताबिक, गिरीश ने उसकी मां का यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी के खिलाफ बेलाकावडी पुलिस स्टेशन में हत्या का मामला दर्ज किया गया। पुलिस के मुताबिक, आरोपी और पीड़ित दोनों बचपन के दोस्त थे, जो चिकाबागिलू गांव के रहने वाले थे। पुलिस के मुताबिक, “तीन साल पहले गिरीश ने कथित रूप से पीड़ित की मां के साथ दुर्व्यवहार करने की कोशिश की। इसके बाद दोनों के बीच लड़ाई हुई और लोगों को बीच-बचाव करना पड़ा।”

गिरीश को डांट पड़ी और उसे बताया गया कि अगर वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है, तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे,लेकिन आरोपी इससे संतुष्ट नहीं हुआ और उसने गिरीश की हत्या करने की योजना बनाई।

ऐसा पहली बार नहीं है, जब इस तस्वीर को गलत संदर्भ में शेयर किया गया हो। सोशल मीडिया पर यह तस्वीर अलग-अलग संदर्भ में भिन्न-भिन्न घटनाओं के नाम पर शेयर होती रही है। इससे पहले इस तस्वीर को चेन्नई की घटना बताकर शेयर किया गया था, जिसकी फैक्ट चेक विश्वास न्यूज ने की थी। हमारी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। इसके बाद भी यह तस्वीर अन्य संदर्भ में वायरल हुई है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

घटना को लेकर विश्वास न्यूज ने मांड्या सब डिवीजन के डीएसपी एल नवीन से बात की थी। उन्होंने कहा, “यह घटना 2018 की है। आरोपी और पीड़ित दोनों बचपन के दोस्त थे। दोनों की कुछ समय से बातचीत बंद थी। दोनों की घटना के दिन किसी बात पर बहस हुई, जिसके बाद आरोपी ने गिरीश का गला काट दिया था।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर कर्नाटक जिले के मंड्या में घटित हुई पुरानी घटना का है, जिसे भ्रामक संदर्भ में अलग घटना के नाम पर शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 100 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: कर्नाटक के मंडया में 2018 में हुई घटना की तस्वीर को बहन के बलात्कार के आरोपी से भाई के बदला लिए जाने की मनगढ़ंत कहानी के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बहन के साथ बलात्कार करने वाले आरोपी का कटा हुआ सिर लेकर थाने पहुंचा भाई।
  • Claimed By : FB User-crazy रोचक तथ्य
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later