X
X

Fact Check : सगीर सईद खान के 2018 के विवादित बयान को अब किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वर्ष 2018 के एक बयान को अब गलत संदर्भ के साथ शेयर करके अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Aug 29, 2024 at 12:33 PM
  • Updated: Aug 29, 2024 at 06:35 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल तैयार हैं। इस दौरान पार्टियों ने अपने उम्‍मीदवारों की सूची भी जारी करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया में फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट भी शेयर होना शुरू हो गया है। अब एक वीडियो वायरल करते हुए कांग्रेस को आंतकियों का समर्थक बताया जा रहा है। वीडियो में एंकर को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि कांग्रेस नेता सगीर सईद खान ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो आंतकवाद के नाम पर मारे गए लोगों को एक-एक करोड़ का जुर्माना मिलेगा। आंतकवाद के नाम पर जेल में बंद लोगों को छुड़ाया जाएगा।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वर्ष 2018 के एक बयान को अब गलत संदर्भ के साथ शेयर करके अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। वर्ष 2018 में सगीर सईद खान के बयान से कांग्रेस ने भी किनारा कर लिया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर गणेश बाजपेयी ने 28 अगस्‍त को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “कांग्रेस का हांथ देश के आतंकवादियों के साथ, खुद सुन और देख ले।”

इस वीडियो में कांग्रेस नेता सगीर सईद खान के बयान को सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इसे ध्‍यान से सुना। इसमें बयान देने वाले का नाम सगीर सईद खान बताया गया। साथ में यह भी बताया गया कि सगीर सईद खान ने यह बयान जम्‍मू में दिया। इसके अलावा वीडियो के ऊपर हमें जेके मीडिया लिखा हुआ भी नजर आया। इसके आधार पर हमने सबसे पहले यूट्यूब पर जाकर जेके मीडिया नाम के चैनल को सर्च करना शुरू किया। हमें इस चैनल पर 26 दिसंबर 2018 को अपलोड असली वीडियो मिला। इसमें बताया गया कि जम्‍मू व कश्‍मीर के कांग्रेसी नेता सगीर सईद खान ने विवादित बयान दिया।

सर्च के दौरान हमें एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर भी सगीर सईद खान का पांच साल पुराना बयान मिला। इसमें भी उन्‍हें विवादित बयान देते हुए सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल जारी रखी। हमें पता चला कि वर्ष 2018 में सगीर सईद खान के बयान के बाद जम्‍मू व कश्‍मीर में काफी ज्‍यादा विवाद हो गया था। जिसके बाद कांग्रेस ने उनके बयान से दूरी बनाते हुए सार्वजनिक बयान भी जारी किया था। हमें 26 दिसंबर 2018 को इंडियन नेशनल कांग्रेस-जम्‍मू व कश्‍मीर के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक बयान मिला। इसमें उस वक्‍त के जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रविंदर शर्मा का एक वीडियो मिला। इसमें उन्‍होंने कहा कि पार्टी पूरी से सगीर सईद खान के बयान को खारिज करती है। उन्हें पॉलिसी जैसे मसलों पर बोलने का कोई हक नहीं है। पूरा बयान यहां क्लिक करके सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जम्‍मू व कश्‍मीर के वरिष्‍ठ संवाददाता राहुल शर्मा से संपर्क किया। राहुल सगीर सईद खान की प्रेस कॉफ्रेंस में उस वक्‍त मौजूद थे, जब उन्‍होंने पांच साल पहले विवादित बयान दिया था। राहुल ने बताया कि वायरल वीडियो पांच साल पुराना है। उस वक्‍त सगीर सईद खान ने यह बयान दिया था। कांग्रेस ने उसी वक्‍त इस बयान का खंडन करते हुए इसे खारिज कर दिया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के गिरीश कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने भी बताया कि वायरल वीडियो पांच साल पुराना है। विरोधी कांग्रेस को बदनाम करने के लिए पुराने वीडियो को अब वायरल कर रहे हैं।

जांच के अंत में पुराने बयान को अब शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर गणेश बाजपेयी यूपी के कानुपर के रहने वाले हैं। इनके अकाउंट से 2.9 हजार लोग जुड़े हुए हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। पांच साल पहले जम्‍मू में सगीर सईद खान ने विवादित बयान दिया था। जिससे उसी वक्‍त कांग्रेस ने किनारा कर लिया था। पांच साल पुराने बयान को अब जम्‍मू व कश्‍मीर के विधानसभा चुनाव से पहले वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : कांग्रेसी नेता ने की आंतकियों की मदद की बात
  • Claimed By : FB User Ganesh Bajpai
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later