X
X

Fact Check: पटना-दिल्ली फ्लाइट में आग लगने के बाद लैंडिंग के पुराने मामले को किया जा रहा वायरल

  विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही यह खबर जून 2022 की है। पटना से दिल्ली जा रही फ्लाइट के एक हिस्से में आग लगने के बाद कैप्टन मोनिका खन्ना ने प्लेन की लैंडिंग की थी। हालांकि, पुरानी खबर को नया बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 26, 2024 at 05:59 PM
  • Updated: Aug 27, 2024 at 11:52 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक महिला पायलट की तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि पटना से दिल्ली जा रही फ्लाइट में आग लगने का मामला सामने आया है। आग लगने के बावजूद कैप्टन मोनिका खन्ना ने सिंगल इंजन पर प्लेन चला कर 191 यात्रियों की जान बचा ली है। इस खबर को हालिया मामला समझ कर शेयर किया जा रहा है।

  विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही यह खबर जून 2022 की है। पटना से दिल्ली जा रही फ्लाइट के एक हिस्से में आग लगने के बाद कैप्टन मोनिका खन्ना ने प्लेन की लैंडिंग की थी। हालांकि, पुरानी खबर को नया बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”पटना से दिल्ली जा रही विमान में आग लगाने के बाद कप्तान मोनिका खन्ना ने सिंगल इंजन पर प्लेन चला कर 191 यात्रियों की जान बचाई । भारत माता की इस साहसी बेटी पर गर्व है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने कीवर्ड की मदद से न्यूज सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर 20 जून 2022 को पब्लिश हुई खबर मिली। यहां खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘बिहार की राजधानी पटना में रविवार को स्पाइसजेट के विमान की इमरजेंसी  लैंडिंग कराकर चालक दल समेत 191 लोगों की जान बचाने पर कैप्टन मोनिका खन्ना की देशभर में वाहवाही हो रही है। एक पक्षी के टकराने के बाद विमान के एक इंजन में आग लग गई थी। स्पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना फ्लाइट एसजी 723 की पायलट इन कमांड (पीआईसी) थीं। पक्षी के टकराने के बाद आग लगने पर उन्होंने तुरंत संबंधित इंजन बंद कर दिया था। इसके बाद बगैर किसी हड़बड़ी के दिल्ली के लिए रवाना हो चुके विमान को पुन: पटना एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतार लिया।”

वहीं, न्यूज 18 की वेबसाइट पर 20 जून 2022 को इस मामले पर प्रकाशित खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘कैप्टन मोनिका खन्ना ने रविवार को करीब 12 बजे स्पाइसजेट के बोइंग 737 विमान में 185 यात्रियों के साथ पटना के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान के तुरंत बाद ही विमान के इंजन से पक्षी टकरा गया। जिससे उसमें आग लग गई। नीचे कुछ लोगों ने जब विमान से धुआं निकलता देखा तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी। उसके बाद तुरंत विमान में कैप्टन मोनिका खन्ना को सूचना दी गई। उन्होंने स्टैंडर्ड प्रोसिजर का पालन करते हुए विमान का एक इंजन बंद कर दिया। एक इंजन बंद होने पर कैप्टन मोनिका खन्ना ने विमान को सिर्फ दूसरे इंजन पर उड़ाते हुए पटना एयरपोर्ट की तरफ वापसी की और सुरक्षित तरीके से विमान को जमीन पर उतार लिया।”

इस मामले पर खबर दैनिक जागरण और अन्य वेबसाइट पर भी 20 जून 2022 को पब्लिश हुई मिली।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने दैनिक जगरण में पटना के जिला प्रभारी अमित आलोक से सम्पर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमने पुष्टि करते हुए बताया कि यह मामला पटना एयरपोर्ट पर लगभग दो साल पहले हुआ था।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 27 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष:   विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही यह खबर जून 2022 की है। पटना से दिल्ली जा रही फ्लाइट के एक हिस्से में आग लगने के बाद कैप्टन मोनिका खन्ना ने प्लेन की लैंडिंग की थी। हालांकि, पुरानी खबर को नया बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : 'पटना से दिल्ली जा रही विमान में आग लगाने के बाद कप्तान मोनिका खन्ना ने सिंगल इंजन पर प्लेन चला कर 191 यात्रियों की जान बचाई ।
  • Claimed By : FB User- Sunil dubey
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later