X
X

Fact Check : मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए शराब की अलग दुकान के नाम से फर्जी पोस्ट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल दावा गलत है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Aug 22, 2024 at 12:55 PM
  • Updated: Aug 22, 2024 at 03:05 PM

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर अखबार की एक कटिंग वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि मध्‍य प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए अलग से शराब की दुकान खोलने जा रही है। इस खबर को सच समझकर कई सोशल मीडिया यूजर्स मध्‍य प्रदेश की सरकार पर निशाना साध रहे हैं। यह पोस्‍ट पहले भी एक बार वायरल हो चुकी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल दावा गलत है। 2020 में महिलाओं के लिए अलग शराब की दुकान खोलने का जिक्र आया था। उस वक्‍त प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। महिलाओं ने काफी विरोध भी जताया था।

क्या हो रहा है वायरल?

इंस्‍टाग्राम हैंडल upsc4199sk ने 22 अगस्‍त को एक अखबार की खबर को पोस्‍ट किया। इस खबर के ऊपर लिखा गया, “सरकार का एक ओर सराहनीय प्रयास, अब लड़की बहना योजना के लिए सरकार दवारा चलाई जाएंगी। बहना योजना।”

खबर में लिखा गया, “महिलाओं के लिए अलग से शराब दुकान खोलेगी सरकार।”

पोस्‍ट को सच समझकर कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच कर चुका है। उस वक्‍त हमें मध्‍य प्रदेश से प्रकाशित पीपुल्‍स समाचार नाम के अखबार में 28 फरवरी 2020 को वायरल खबर मिली। उस वक्‍त राज्‍य में कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार थी।

सर्च के दौरान शराब की दुकान वाली खबर हमें कई वेबसाइट पर मिलीं। सभी खबरें फरवरी और मार्च 2020 में प्रकाशित की गई थीं। आउटलुक ट्रैवलर ने मार्च 2020 को पब्लिश खबर में बताया कि महिलाओं के लिए शराब की दुकान खोली जाएंगी। यह खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

भास्‍कर डाट कॉम पर चार साल पहले प्रकाशित खबर में बताया गया था, “कमलनाथ सरकार द्वारा मप्र में महिलाओं के लिए अलग से शराब दुकान खोलने के विरोध में भाजपा महिला मोर्चा की महिलाओं ने सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान महिलाओं ने जमकर नारेबाजी की।”

सर्च के दौरान हमें शिवराज सिंह चौहान की एक पुरानी पोस्‍ट मिली। इसे एक्‍स पर 28 फरवरी 2020 को पोस्‍ट किया गया था। शराब से जुड़ी खबर को पोस्‍ट करते हुए उन्‍होंने उस वक्‍त की सरकार पर तंज कसा था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पिछली पड़ताल के दौरान नईदुनिया, भोपाल के संवाददाता दीपक विश्वकर्मा से संपर्क किया था। उन्‍होंने इस संबंध में उस वक्‍त के मध्य प्रदेश के आबकारी आयुक्त राजीव दुबे से बात की थी। दुबे ने कहा था, “इस तरह का कोई प्रस्ताव सरकार ने नहीं बनाया है। सोशल मीडिया पर चल रही यह पोस्ट फर्जी है।”

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। इंस्‍टाग्राम हैंडल upsc4199sk को 1.23 लाख लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। मध्‍य प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए अलग से कोई शराब की दुकान नहीं खोल रही है। 2020 की पुरानी खबर को अभी की बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मध्‍य प्रदेश सरकार खोलेगी महिलाओं के लिए शराब की दुकान
  • Claimed By : Instagram user upsc4199sk
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later