X
X

Fact Check: महाराष्ट्र में दो साल पहले हुई थी जेसीबी से एटीएम चोरी की वारदात, भ्रामक दावा वायरल

महाराष्ट्र के सांगली में अप्रैल 2022 में चोर जेसीबी से एटीएम उखाड़कर ले गए थे। उस वारदात के सीसीटीवी फुटेज को यूपी से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जेसीबी से एटीएम उखाड़ने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कुछ यूजर्स इस वारदात को यूपी से जोड़ रहे हैं, जबकि कुछ इसे हालिया समझकर पोस्ट कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि महाराष्ट्र के सांगली में अप्रैल 2022 में चोर जेसीबी से एटीएम उखाड़कर ले गए थे। उस घटना के वीडियो को कुछ यूजर्स हालिया समझकर यूपी से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर jagritidubey_journalist ने 17 अगस्त को इस वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“JCB से उखाड़ दिया ATM, CCTV में कैद हुई चोरी”

वीडियो में एंकर वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल बता रही है।

फेसबुक यूजर Suneel Samaajwaadi ने इस वीडियो को यूपी से जोड़कर पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। क्राइम तक के फेसबुक पेज पर 27 अप्रैल 2022 को इस वारदात का लंबा वीडियो अपलोड ​किया गया है। इसमें लोकेशन सांगली महाराष्ट्र दी गई है। सीसीटीवी फुटेज पर 23 अप्रैल 2022 की तारीख पड़ी है। इसमें दी गई जानकारी के अनुसार, बदमाशों ने एक्सिस बैंक के एटीएम को उखाड़ा था। एटीएम में 27 लाख रुपये मौजूद थे। बदमाश एटीएम उखाड़कर साथ ले गए थे।

25 अप्रैल 2022 को दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर छपी खबर में भी इस वारदात का वीडियो अपलोड है। खबर में लिखा है कि घटना महाराष्ट्र के सांगली के आगरा चौक की है। वहां चोर एक्सिस बैंक के एटीएम को उखाड़कर ले गए। चोरों ने जेसीबी भी पेट्रोल पंप से चुराई थी। अगले दिन सुबह पुलिस को एटीएम रोड पर पड़ी मिली।

अमर उजाला की वेबसाइट पर 26 अप्रैल 2022 को छपी खबर में लिखा है, “पुलिस का कहना है कि यह वारदात एक बदमाश ने की थी। मशीन उखाड़ने के बाद चोर उसे कुछ दूर ले गया। जब वह कैश बॉक्स तोड़ने में नाकाम रहा तो एटीएम और जेसीबी छोड़कर भाग गया। 27 लाख रुपये कैश बॉक्स में मिल गए थे।”

इस बारे में महाराष्ट्र के पत्रकार वरुण सिंह का कहना है कि वायरल सीसीटीवी फुटेज सांगली में हुई घटना की है। यह करीब दो साल पुराना मामला है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाली इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, यूजर के 980 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: महाराष्ट्र के सांगली में अप्रैल 2022 में चोर जेसीबी से एटीएम उखाड़कर ले गए थे। उस वारदात के सीसीटीवी फुटेज को यूपी से जोड़कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : यूपी में चोरों ने जेसीबी से एटीएम चुराया।
  • Claimed By : Insta User- jagritidubey_journalist
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later