X
X

Fact Check : अनिरुद्धाचार्य के प्रवचन सुनते पीएम मोदी का एडिटेड वीडियो वायरल

जांच में पता चला कि असली वीडियो 2019 का है। उस वक्‍त पीएम मोदी चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग देख रहे थे।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें कथावाचक अनिरुद्धाचार्य को बड़ी स्‍क्रीन पर ध्‍यान से सुनते हुए दिखाया गया है।

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज पहले भी कई बार ऐसे वीडियो की जांच कर चुका है। सभी एडिटेड साबित हुए। इस बार भी वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है। स्‍क्रीन पर अनिरुद्धाचार्य के प्रवचन की एक क्लिप को अलग से जोड़कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है। जांच में पता चला कि असली वीडियो 2019 का है। उस वक्‍त पीएम मोदी चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग देख रहे थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Kunal Gutgutia ने 27 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट किया। इसके साथ लिखा गया, “अगर मैं प्रधानमंत्री होता तो सबसे पहले मैं 3 काम करता।”

वीडियो में पीएम मोदी को एक बड़ी सी स्‍क्रीन के सामने खड़े दिखाया गया है। स्‍क्रीन पर अनिरुदाचार्य का प्रवचन चलते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया। हमें एएनआई और दूरदर्शन पर असली वीडियो मिला। इसे 22 जुलाई 2019 को अपलोड किया गया थ। इसमें बताया गया कि पीएम मोदी ने चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग देखी ।

https://twitter.com/DDNational/status/1153343587842580480

सर्च के दौरान हमें पीएम मोदी का असली वीडियो बिजनेस टुडे के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर 22 जुलाई 2019 को अपलोड मिला। इस वीडियो में भी पीएम मोदी को चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को देखते हुए देखा जा सकता है।

अनिरुद्धाचार्य के प्रवचन का असली वीडियो हमें उनके यूट्यूब चैनल पर मिला। 16 नवंबर 2021 को इस वीडियो को ‘अगर महाराज जी होते प्रधानमंत्री तो कर देते पूरे देश में ये तीन बदलाव।’ के कैप्‍शन के साथ अपलोड किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के प्रवक्‍ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

गूगल ओपन सर्च टूल से सर्च करने पर भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि पीएम मोदी ने कथावाचक अनिरुद्धाचार्य का प्रवचन सुना हो।

जांच के अंत में फर्जी वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की जांच की गई। Kunal Gutgutia नाम के इस यूजर के फेसबुक पर 175 फ्रेंड हैं। यूजर झारखंड के मधुपुर का रहने वाला है।

विश्‍वास न्‍यूज पहले भी ऐसे वीडियो की जांच कर चुका है। उन पड़ताल को यहां और यह‍ां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो एडिटेड है। इसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है। इसमें अलग से कथावाचक अनिरुद्धाचार्य की क्लिप को जोड़ा गया है। असली वीडियो में पीएम मोदी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का लाइव टेलीकास्ट देख रहे थे।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने सुना अनिरुदाचार्य का प्रवचन
  • Claimed By : FB user Kunal Gutgutia
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later