X
X

Fact Check: बजट 24 पर अजीबोगरीब प्रतिक्रिया देने के दावे से वायरल रामदास अठावले का वीडियो क्लिप पुराना और एडिटेड है

बजट 2024 को पर अजीबोगरीब तरीके से प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का वायरल वीडियो क्लिप पुराना और एडिटेड है। 2019 के अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया देते अठावले के पुराने वीडियो क्लिप को एडिट कर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें बजट पर अजीबोगरीब तरीके से प्रतिक्रिया देते हुए देखा और सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि उन्होंने वित्त वर्ष 24 का बजट पेश किए जाने के बाद पत्रकार के सवाल पर ऐसी प्रतिक्रिया दी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो न केवल पुराना है, बल्कि एडिटेड भी है, जिसमें अठावले के ही बयान को एडिट कर लूप में प्ले किया जा रहा है। इससे यह प्रतीत हो रहा है कि अठावले ने बजट को लेकर अजीबोगरीब प्रतिक्रिया दी। ऑरिजिनल वीडियो 2019 के (लोकसभा चुनाव की वजह से पेश किए गए) अंतरिम बजट पर उनकी प्रतिक्रिया का है, जिसे एडिट कर दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Gopal B. Itankar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह हमारे केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले साहब है. बजेट कैसा है, आसान इंग्लिश में समझा रहे है.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/movohra/status/1816395756409897183

पड़ताल

वायरल वीडियो में रामदास अठावले को बार बार बजट शब्द बोलते हुए सुना जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ऑरिजिनल वीडियो संसद टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जो एक फरवरी 2019 का है।

2019 में लोकसभा चुनाव की वजह से तत्कालीन वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट को पेश किया था और इसके बाद राज्यसभा टीवी के पत्रकार की तरफ से पूछे गए सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए रामदास अठावले ने बजट की तारीफ करते हुए विपक्ष और राहुल गांधी पर निशाना साधा था।

वीडियो को सुनकर स्पष्ट हो जाता है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है। वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सीनियर वीडियो एडिटर दीनबंधु मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने जांच कर बताया, “वायरल वीडियो क्लिप में 5-6 कट है, जिससे इसके एडिटेड होने की पुष्टि होती है।”

2024 लोकसभा चुनाव के बाद लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए (राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन) की सरकार बनने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 सरकार का पहला फुल बजट पेश किया था। सर्च में हमें ऐसी कई वीडियो रिपोर्ट्स मिली, जिसमें अठावले को इस बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए देखा जा सकता है। साथ ही इसे देखकर यह भी स्पष्ट हो जाता है कि वायरल हो रहा वीडियो मौजूदा बजट पर अठावले की प्रतिक्रिया का नहीं, बल्कि पुराना है।

pmindia.gov.in की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, रामदास अठावले सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं।

अठावले के वायरल व एडिटेड वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। अन्य वायरल दावों व हालिया संपन्न लोकसभा चुनावों से संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बजट 2024 को पर अजीबोगरीब तरीके से प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का वायरल वीडियो क्लिप पुराना और एडिटेड है। 2019 के अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया देते अठावले के पुराने वीडियो क्लिप को एडिट कर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बजट 24 पर अजीबोगरीब प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले।
  • Claimed By : FB User-Gopal B. Itankar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later