X
X

Fact Check : बेबी बंप के साथ करीना कपूर की पुरानी तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि करीना कपूर की बेबी बंप की वायरल तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर चार साल पुरानी हैं, जिन्हें भ्रामक दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 5, 2024 at 12:31 PM
  • Updated: Aug 5, 2024 at 01:27 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान की कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। तस्वीरों में करीना कपूर बेबी बंप के साथ नजर आ रही हैं। तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो तीसरी बार प्रेग्नेंट हैं, जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर चार साल पुरानी हैं, जिन्हें भ्रामक दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर साहिल राज ने 2 अगस्त 2024 को वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “क्या एक बार फिर से प्रेग्नेंट है पटौदी के नवाब सैफ अली खान की पत्नी दोनों करते हैं अभी भी पूरा दिन रोमांस दो बच्चों की मां होने के बाद भी सैफ अली खान और करीना के बीच बेहद प्यार है इसलिए करीना कपूर एक बार फिर से मां बनने वाली है सोशल मीडिया पर उनकी कुछ तस्वीरें वायरल हुई है जिसमें वह अपना बेबी बंप दिख रहे हैं क्या आप सबको लगता है कि करीना कपूर तीसरी बार मां बनने वाली है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल तस्वीरें इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 16 दिसंबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीरें चार साल पहले की हैं, जब करीना कपूर प्रेग्नेंट थी और मुंबई में एक इवेंट में शामिल होने के लिए पहुंची थी। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें वायरल तस्वीर साल 2020 में प्रकाशित कई न्यूज रिपोर्ट्स में मिली। इंडिया टीवी की वेबसाइट पर 16 दिसंबर 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वायरल तस्वीरें तब की हैं, जब करीना कपूर रेडियो मिर्ची के एक चैट शो को शूट करने के लिए मुंबई के बांद्रा में पहुंची थी।

करीना कपूर खान के तीसरी बार मां बनने को लेकर हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई हालिया रिपोर्ट नहीं मिली। हमने उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगला। हमें वहां पर भी दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें साल 20 जुलाई 2022 को नईदुनिया  की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में बताया गया है कि करीना ने वायरल दावे का खंडन किया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीरें करीब चार साल पुरानी हैं। 

अंत में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 5.5 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि करीना कपूर की बेबी बंप की वायरल तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर चार साल पुरानी हैं, जिन्हें भ्रामक दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : बेबी बंप के साथ नजर आई करीना कपूर।
  • Claimed By : FB User साहिल राज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later