X
X

Fact Check: बच्चों के साथ खाना खाते रेसलर ब्रॉक लेसनर की वायरल तस्वीर एआई क्रिएटेड है

बच्चों के साथ खाना खाते WWE रेसलर ब्रॉक लेसनर की वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई (AI) टूल की मदद से बनाई गई है, जिसे असली समझ के शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर डब्लूडब्लूई (WWE ) के रेसलर ब्रॉक लेसनर की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें बच्चों के साथ खाना खाते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को असली समझ के शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ब्रॉक लेसनर कि यह फोटो भारत की है, जहां वो बच्चों के साथ क्वालिटी समय बिता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं है, बल्कि एआई (AI) क्रिएटेड है। लोग तस्वीर को असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Tomar Sahb Aniket Tomar ने (आर्काइव लिंक) 29 जुलाई को वायरल तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है,”मशहूर WWE सुपरस्टार ब्रॉक लेसनर भारत में बच्चों के साथ समय बिता रहे हैं #BrockLesnar #india #indianfood”

ऐसे ही एक अन्य यूजर विकास पाथरीकर ने भी ब्रॉक लेसनर की एक तस्वीर शेयर की है और लिखा है, “WWE सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर ने अफ्रीका के लोगों और बच्चों को खाना दान किया  #ब्रॉकलेसनर #बीस्ट #सुपरस्टार #सेलिब्रिटी #दिल #प्यार #लेसनर

#हमारे देश के सेलिब्रिटी क्या करते हैं…..???कमेंट…!!!”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वायरल तस्वीर को ध्यान से देखा। इस फोटो में बच्चों की उंगलियां अजीब है और चेहरा भी सही से नहीं है, जिससे साफ होता है कि यह तस्वीर वास्तविक नहीं है।

तस्वीर की जांच के लिए हमने हाइव मॉडरेशन टूल का इस्तेमाल किया। इसमें फोटो के 96.9 फीसदी एआई से बने होने की संभावना आई है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने इस तस्वीर को दूसरे एआई टूल के जरिये सर्च किया। contentatscale.ai टूल में सर्च करने पर इस तस्वीर को 99 फीसदी एआई बताया गया है।

हमने ब्रॉक लेसनर की दूसरी तस्वीर को contentatscale.ai टूल में सर्च किया। यहां इस फोटो के 98 फीसदी एआई से बने होने की संभावना आई।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल तस्वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है। तस्वीर को हमने एआई विशेषज्ञ अजहर माचवे के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया कि यह एआई से बनी तस्वीर है। फोटो में हाथ सही नहीं है, खाना स्पष्ट नहीं है। ब्रॉक लेसनर के कपड़ों का डिज़ाइन भी सही नहीं है, जिससे साफ है कि तस्वीर एआई से बनाई गई है।

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर एक डबलडेकर बस की तस्वीर वायरल हुई थी, जिसके साथ दावा किया गया कि यह लंदन की नई डबलडेकर बस की फोटो है। विश्वास न्यूज ने वायरल फोटो की पड़ताल की और पाया कि यह एआई क्रिएटेड है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ें।

विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर एआई निर्मित तस्वीरों और डीपफेक वीडियो से जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

अंत में पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को लगभग 6 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को  गाजियाबाद का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: बच्चों के साथ खाना खाते WWE रेसलर ब्रॉक लेसनर की वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई (AI) टूल की मदद से बनाई गई है, जिसे असली समझ के शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : ब्रॉक लेसनर कि यह फोटो भारत की है, जहां वो बच्चों के साथ क्वालिटी समय बिता रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Tomar Sahb Aniket Tomar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later