X
X

Fact Check: गुजरात में पांच साल पहले आवासीय कॉलोनी में दिखे मगरमच्छ के वीडियो को अब शाहजहांपुर का बताया जा रहा

करीब पांच साल पहले गुजरात के वडोदरा के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया था। इसके बाद मगरमच्छ आवासीय कॉलोनी में पहुंच गए थे। उस घटना के वीडियो को अब यूपी के शाहजहांपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check, Vadodara Flood, Shahjahanpur flood,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मानसून के सीजन में देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात हैं। इस दौरान कई जगह सड़क पर मगरमच्छ के आने की रिपोर्ट भी सामने आईं। इसी तरह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें बाढ़ के दौरान आवासीय कॉलोनी में मगरमच्छ को देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर इसे उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो गुजरात के वडोदरा का है। वहां करीब पांच साल पहले भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया था। इस बीच एक मगरमच्छ आवासीय कॉलोनी में पहुंच गया था। इस घटना का वीडियो पहले असम का बताकर वायरल हो चुका है।

क्या है वायरल पोस्ट

इंस्टाग्राम यूजर shahjahanpurzone ने 18 जुलाई को वीडियो पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया। इसके साथ में लिखा है, “शाहजहाँपुर में आए बाढ़ में कई जगह निकले मगरमच्छ”

फेसबुक यूजर अजय सिंह ने भी इस वीडियो को शाहजहांपुर का बताकर शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च करने पर पता चला कि यह वीडियो पहले अंबाला और दिल्ली का बताकर शेयर किया जा चुका है। एक साल पहले दो अलग-अलग यूट्यूब चैनलों पर इस वीडियो को दिल्ली और अंबाला का बताया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=Y85-sYSi1h0
https://www.youtube.com/watch?v=A8hGBJOcemw

सर्च करने पर हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 4 अगस्त 2019 को छपी वीडियो न्यूज मिली। इसमें वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, वायरल वीडियो गुजरात के वडोदरा का है। भारी बारिश के कारण वहां जलभराव हो गया। इस दौरान कुछ हिस्सों में मगरमच्छों को देखे जाने के मामले सामने आए। लालबाग झील का स्तर बढ़ने से मगरमच्छ आवासीय कॉलोनी में घुस जाते हैं।

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस में 16 अगस्त 2019 को छपी खबर में लिखा है कि वन अधिकारी के अनुसार, वडोदरा में पिछले 15 दिन में शहर और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद से कई हिस्सों से अब तक 35 मगरमच्छों को बचाया गया है। शहर और इसके आसपास के इलाकों में 1 अगस्त की सुबह तक एक दिन में लगभग 500 मिमी बारिश हुई थी, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी। उफनती विश्वामित्री नदी का पानी शहर के कई इलाकों में घुस गया। इसके साथ कई मगरमच्छ भी बहकर आ गए थे।

इससे पहले यह वीडियो असम के नाम से भी वायरल हो चुका है। उस समय विश्वास न्यूज ने वडोदरा की स्थानीय न्यूज चैनल ‘Our Vadodara’ से संपर्क किया था। उन्होंने इस वीडियो को वडोदरा का बताया था।

18 जुलाई को अमर उजाला की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि बाढ़ की वजह से मगरमच्छ रिहायशी इलाकों में पहुंच रहे हैं। धन्यौरा गांव में मगरमच्छ दिखने से ग्रामीण सहम गए। बाद में उन्होंने किसी तरह मगरमच्छ को पकड़कर नदी में छोड़ दिया।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 19 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: करीब पांच साल पहले गुजरात के वडोदरा के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया था। इसके बाद मगरमच्छ आवासीय कॉलोनी में पहुंच गए थे। उस घटना के वीडियो को अब यूपी के शाहजहांपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : शाहजहांपुर में बाढ़ में आवासीय कॉलोनी में पहुंचा मगरमच्छ।
  • Claimed By : Insta User- shahjahanpurzone
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later