X
X

Fact Check: वेनेजुएला में हुई हत्या के वीडियो को UP में लाइनमैन से मारपीट की घटना से जोड़कर किया जा रहा शेयर

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में लाइनमैन के साथ मारपीट की पुरानी घटना के साथ वेनेजुएला में गैंगवार में हुई युवक की निर्मम हत्या के वीडियो को जोड़कर इसे भारत के नाम पर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल एक वीडियो में दो अलग-अलग विजुअल क्लिप को देखा जा सकता है, जो क्रमश: एक व्यक्ति के साथ मारपीट और हत्या से संबंधित है। दावा किया जा रहा है कि मारपीट और हत्या का यह वीडियो भारत का है, जहां एक समुदाय विशेष के लोगों ने एक व्यक्ति की पिटाई करने के बाद गला रेतकर उसकी हत्या कर दी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो दो अलग-अलग घटनाओं का है, जिसे एडिटिंग की मदद से जोड़ दिया गया है। मारपीट की घटना का वीडियो उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर का है, जिसमें कोई हत्या नहीं हुई थी। हत्या का वीडियो वेनेजुएला के गैंगवार का है, जिसे एडिटिंग की मदद से एक ही वीडियो में जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kailash bishnoi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) क्लिप को शेयर करते हुए लिखा है, “*लो, इंसान को कटता, हलाल होता देख लो ।* इस वीडियो को इतना फैलाइये की आवाज हर हिंदू का कानों तक पहुँचे एवम भारत के *प्रधानमंत्री मोदीजी* तक बात पहुँचे । हर हिन्दू को *भारत माता की  सौगंध* है कि यह वीडियो रुकना नहीं चाहिये । इस बेशर्म मुल्ला को फांसी की सजा हो  । *जय श्री राम  जय श्री राम*”

इस वीडियो के दृश्य आपको विचलित कर सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो राष्ट्र्वादी बृजेश यादव के एक्स हैंडल पर लगा मिला, जिसे पांच मई 2021 को शेयर किया गया है।

https://twitter.com/Brijeshyadav945/status/1389822216817180679

इस वीडियो पर मुजफ्फरनगर पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से टिप्पणी करते हुए इसे जिले के भोपा थाना क्षेत्र की घटना बताया गया है, जिसमें 10-12 अभियुक्तों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने की जानकारी दी गई है।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में इस घटना का जिक्र है। जागरण की 28 मई 2021 की रिपोर्ट के मुताबिक, मुजफ्फरनगर के सीकरी गांव में विद्युत लाइनमैन के साथ मारपीट कर जबरदस्ती घर में खींचने के आरोप में फरार चल रहे पांच आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

किसी भी रिपोर्ट में हमें इस घटना में हत्या के किसी वाकये का जिक्र नहीं मिला। यानी हत्या वाला वीडियो क्लिप अलग घटना का है। ऑरिजिनल सोर्स ढूंढने के लिए हमने इस क्लिप के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें छह फरवरी 2018 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना को वेनेजुएला  में हुई गैंगवार से संबंधित बताया गया है।

यानी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हुई मारपीट और युवक की हत्या दो अलग-अलग मामलों से संबंधित हैं। वायरल वीडियो को फेक व सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब तीन सौ लोग फॉलो करते हैं।

वायरल घटना को लेकर हमने मुजफ्फरनगर के भोपा के दैनिक जागरण के संवाददाता रोहिताश्व कुमार वर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि लाइनमैन के साथ मारपीट की घटना में किसी व्यक्ति की हत्या नहीं हुई थी। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर वायरल होने वाले फेक व भ्रामक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्टर्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में लाइनमैन के साथ मारपीट की पुरानी घटना के साथ वेनेजुएला में गैंगवार में हुई युवक की निर्मम हत्या के वीडियो को जोड़कर इसे भारत के नाम पर सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारत में मुस्लिम समुदाय की भीड़ ने एक व्यक्ति की निर्ममतापूर्वक पिटाई करने के बाद गला रेतकर हत्या की।
  • Claimed By : X User-Kailash Bishnoi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later